धमाके या गैस हमले का भी असर नहीं PM मोदी के काफिले में 12 करोड़ की नई मर्सडीज कार

 | 
धमाके या गैस हमले का भी असर नहीं PM मोदी के काफिले में 12 करोड़ की नई मर्सडीज कार 

 नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और शानदार बुलेटप्रूफ कार शामिल हो गई है। जी हां, पीएम अब मर्सडीज-मेबैक एस650 की सवारी कर रहे हैं, जिसे रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है। पीएम को हाल ही में इस नई Maybach 650 में बैठे देखा गया था, जब वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने हैदराबाद हाउस पहुंचे थे।

12 करोड़ की कार, धमाके का भी असर नहीं
मर्सडीज-मेबैक एस650 गार्ड वीआर10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ एक नया मॉडल है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें जबरदस्त फीचर्स जोड़े गए हैं। धमाके या गोलियों का भी इस कार पर कोई असर नहीं होता है। रिपोर्ट के मुताबिक मर्सडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में 10.5 करोड़ की S600 गार्ड लॉन्च की थी और S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो सकती है।

आमतौर पर देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) नई कार के लिए रिक्वेस्ट देती है। SPG सुरक्षा जरूरतों का आकलन करती है और यह तय करती है कि क्या जिस शख्स को वह सुरक्षा दे रही है उसे नए गाड़ी की जरूरत है। सुरक्षा प्रोटोकॉल के हिसाब से एसपीजी उसी मॉडल की कई गाड़ियों के लिए कहती है।

काफिले में पहले से है यह बख्तरबंद गाड़ी।

गैस हमले में भी पुख्ता सुरक्षा
पीएम की नई कार 6 लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन से लैस है। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटे है। S650 Guard की बॉडी और विंडो स्टील कोर बुलेट का भी सामना कर सकते हैं। इसे 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ERV) रेटिंग मिली है और इसमें बैठा शख्स केवल 2 मीटर दूर किए गए 15किग्रा टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है। खिड़की का इंटीरियर पॉलीकार्बोनेट से कोट किया गया है जो अतिरिक्त सुरक्षा देता है। गैस अटैक की स्थिति में केबिन को एक अलग एयर सप्लाई की व्यवस्था की गई है।

अटैक हेलिकॉप्टर वाली टेक्निक
कार के टैंक को भी कुछ इस तरह से सुरक्षित किया गया है जिससे आपात स्थिति में वह छेद को अपने आप सील कर ले। इसे उसी सामग्री से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल बोइंग के अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों में होता है। टायर्स भी खास हैं जो किसी नुकसान में भी चलते रहेंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर पीएम मोदी बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो में सफर करते थे। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वह BMW 7 सीरीज के हाई-सिक्योरिटी एडीशन का इस्तेमाल करते हैं।