निर्वाचन आयोग ने यूपी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

 | 
निर्वाचन आयोग ने यूपी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

नई दिल्ली (New Delhi) : निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। निर्वाचन आयोग ने ऐलान किया है कि प्रथम चरण का मतदान 10 फरवरी, द्वितीय चरण का मतदान 14 फरवरी, तृतीय चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 27 फरवरी, पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च, सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश (UP) में 403 विधानसभा सीटें है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में BJP ने 325 सीटों पर जीत दर्ज कर UP में सरकार बनाई। इस बार विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में समाजवादी पार्टी और रालोद (Ralod) का गठबंधन हो चुका है। यूं तो तमाम दल ही चुनावी रण में होंगे लेकिन इस विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में भाजपा और गठबंधन के बीच ही अहम मुकाबला माना जा रहा है।

सात फेज में होंगे पांच राज्यों के चुनाव
चुनाव आयुक्त ने कहा कि गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। 14 फरवरी को दूसरे मतदान का चुनाव होगा। पंजाब और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। यूपी में 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। यूपी में 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान होगा। यूपी में 27 फरवरी को पांचवे चरण का मतदान होगा। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा।

10 मार्च को परिणामों की घोषणा
चुनाव आयुक्त ने कहा कि 10 मार्च को पांच राज्यों में मतगणना होगी। कोरोना गाइडलाइन्स के तहत नियमों का पालन करना जरूरी होगा। परिणामों की घोषणा के बाद जश्न की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के बाद किसी भी तरह के रोड शो की अनुमति भी नहीं होगी।