कृषि शिक्षा के प्रति तेजी से बढ़ रहा छात्राओं का कदम

कृषि शिक्षा के प्रति छात्राओं का झुकाव इसी प्रकार रहा तो देश में कृषि शिक्षा का एक अलग होगा स्थान- डॉ बिजेंद्र सिंह 

 | 
कृषि शिक्षा के प्रति तेजी से बढ़ रहा छात्राओं का कदम

अवधनामा संवाददाता

अयोध्या।आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने मंगलवार को परिसर स्थित राप्ती छात्रावास को छात्राओं के नाम समर्पित कर दिया। यह निर्णय कुलपति ने छात्राओं की कृषि शिक्षा के प्रति बढ़ती रुचि एवं बढ़ती संख्या के कारण लिया। उन्होंने कहा कि कृषि शिक्षा के प्रति महिलाओं की भागीदारी तेजी से बढ़ रही है। डॉ बिजेंद्र ने कहा कि छात्राएं हर वर्ग की शिक्षा में तेजी से आगे बढ़ रहीं हैं और कृषि के प्रति भी उनका झुकाव इसी प्रकार रहा तो देश में कृषि शिक्षा का एक अलग स्थान होगा। 

कुलपति ने छात्राओं के बीच जाकर उनका हाल जाना, साथ ही उनको हर संभव सुविधा दिलाने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान कुलपति ने छात्राओं को कृषि शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया और कहा की वो छात्र-छात्राओं के किसी भी परेशानी में उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हुए प्रतिबद्ध है कि उनकी हर समस्याओं का समाधान करेंगे।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ  अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि छात्राओं की बढ़ती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए कुलपति डॉ सिंह ने छात्राओं हेतु नवीन छात्रावासों का निर्माण अपनी दूरदर्शिता के चलते पूर्व से ही शुरू करा दिया था, जिसका कार्य प्रगति पर है, जो जल्द ही 3 से 4 माह में कार्यदायी संस्था द्वारा विश्वविद्यालय को हस्तगत् करा दी जाएगी। तथा शीघ्र ही दो नए छात्रावास भी बनवाए जाएंगे। कुलपति द्वारा राप्ती छात्रावास में बैडमिंटन कोर्ट एवं टेबल टेनिस आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया ।

छात्रावास की नवनियुक्त छात्रावास अधीक्षिका डॉ सुमन मौर्या एवं सहायक छात्रावास अधिक्षिका डॉ रुमा ने बताया कि छात्रावास स्नातकोत्तर एवं पीएचडी की 68 छात्राओं को आवंटन किया जाएगा।

 उक्त अवसर पर विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार ,अधिष्ठाता सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय, कुलसचिव, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, सहअधिष्ठाता छात्र कल्याण, सुरक्षा अधिकारी, समस्त छात्रावास अधीक्षक, वैज्ञानिक, शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।