हमीरपुर में हुआ क़ौमी एकता सप्ताह का आयोजन

  अज़ानों से सुबह होती, यहां पर आरती से शाम

 | 
हमीरपुर में हुआ क़ौमी एकता सप्ताह का आयोज

अवधनामा संवाददाता हिफजुर्रहमान 

अज़ानों से सुबह होती, यहां पर आरती से शाम

कोई खुसरो को गाता है, कोई मीरा के गाय श्याम

जहां हो देश का झंडा, हरा और केशरी रंग का 

उसे दुनियां में कहते हैं, हमारा प्यारा हिन्दोस्तान

 हमीरपुर :  कवि नें उपर्युक्त पंक्तियों में  हिन्दुस्तान की बहुत ही सुन्दर तस्वीर खीची है।अनेकता में एकता ही हमारे देश की पहचान है जहां भिन्न भिन्न-भिन्न की बोली तथा भिन्न-भिन्न के 

रहन-सहन होनें के बावजूद सब एक हों उसी को हिन्दोसान कहते है। गंगा जमुनी तहजीब ही हमारे देश की शान है। इसी एकता को धरातल में उतारने हेतु आज जनपद हमीरपुर में कौमी एकता सप्ताह मनाया गया। इस अवसर पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कलेक्ट्रेट में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।जिसमें  मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती जयंती राजपूत रहीं।

 गोष्ठी में अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने कहा कि कौमी एकता सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य  सभी धर्म के लोगों में आपसी सौहार्द पूर्ण और भाईचारे को बनाए रखना व एक दूसरे की धार्मिक विशेषताओं और संस्कृति का सम्मान करना है ।उन्होंने कहा कि हमें एकता के गुण प्रकृति से विरासत में मिले हैं । हम सभी धर्म के लोग एक साथ रहते हुए दूसरे के धर्म व विचार का सम्मान करते हैं तथा एक दूसरे के त्योहारों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं ऐसी संस्कृति किसी और देश में देखने को नहीं मिलती यह केवल हमारे भारत देश में ही है और यह प्राकृतिक है हमे इसे बनाये रखना होगा। जिलाधिकारी ने आगे कहा कि हम सब एक ईश्वर की संतान हैं हम सभी को एक दूसरे के सुख दुख में बराबर से हिस्सा लेना चाहिए। जैसा कि कसी कवि ने कहा है कि  न हिन्दु बन के देख न खुद को मुसलमान बन के देख, इन्सान हैं इन्सान को इन्सान बन के देख।। कौमी एकता को कायम रखने के लिए हम सब को भरपूर कोशिश करते रहना चाहिए।  हमें गुस्से को त्याग कर एक-दूसरे के धर्म और संस्कृति का सम्मान करना चाहिए ।

गोष्ठी में नाजिर गुरुदेव सिंह, लखनलाल जोशी, अब्दुल रसीद कुरैशी सहित दर्जनों वक्ताओं  ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए ।

कार्यक्रम का संचालन जी0के0 द्विवेदी  ने किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य,अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार ,डीडीओ विकास,सीएमओ डॉ एके रावत , जिला कृषि अधिकारी सरस तिवारी , जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी वृंदावन अहिरवार , जलीस खान  उपस्थित रहे ।