पंजाबी समाज ने हर्षोल्लास से मनाया लोहड़ी पर्व

गिद्दा, भंगड़ा व पंजाबी लोक गीतों पर किया जमकर नृत्य
 
 | 
पंजाबी समाज ने हर्षोल्लास से मनाया लोहड़ी पर्व

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। लोहड़ी पर्व आज हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान गिद्दा, भंगड़ा व पंजाबी लोक गीतांे पर पंजाबियांे ने जमकर नृत्य किया और मूंगफली, रेवड़ी व खील का प्रसाद वितरित कर सभी के लिए सुख स्मृद्धि की कामना की।
आज नगरभर मंे लोहड़ी पर्व की धूम चारो ओर नजर आयी। पंजाबी परिवारों में पर्व को लेकर विशेष उत्साह बना दिखा। विशेषकर पहले नवजात शिशु व नवदम्पत्ति के विवाह वाले घरों में यह पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। सुबह से ही पर्व को लेकर घरों में विशेष तैयारियां की गयी थी और शाम ढलते ही पर्व का जश्न शुरू हो गया था। लोगांे ने अपने घरों के बाहर व आंगन में लोहड़ी सजायी और पंजाबी लोक गीतों व गिद्दा व भंगड़े पर जमकर नृत्य करते हुए पर्व का आनंद लिया तथा लोहड़ी प्रज्जवलित कर उसमें रेवड़ी, मंूंगफली व खील का प्रसाद चढ़ाकर सभी के लिए मंगल कामना की प्रार्थना की और कोरोना जैसी महामारी से मुक्ति के लिए भी प्रार्थना की गयी। इस दौरान लोक गीतों व चुटकुलों के माध्यम से सभी ने एक-दूसरे का मनमोह लिया। इसके अलावा मटिया महल स्थित पंजाबी महासंगठन के तत्वाधान में लोहड़ी महापर्व बड़े ही हर्षाेल्लास से मनाया गया।इस अवसर पर योग चुग व मुरली खन्ना ने ’सुंदर मुंडरिये तेरा कि विचारा’ पंजाबी लोक गीत गाकर समां बांध दिया, उसके पश्चात महामंत्री मदन लांबा और संयोजक राकेश नरूला ने ’पंजाबी टप्पे’ गा कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। इसके पश्चात मुकेश मनचंदा,रवि बक्शी और डा० केके खन्ना ने संयुक्त रूप से सभी सदस्यों को ’फन गेम्स’ खिला कर सभी को हंसने पर मजबूर कर दिया।इस अवसर पर कृष्ण लाल ठक्कर,राजकुमार नरूला और दर्शन लाल टक्कर ने ’लोहड़ी के इतिहास और इसकी महत्ता’ पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर व्यापारी नेता दिनेश सेठी,विवेक मनोचा, राजकुमार मक्कड़,रवि जुनेजा तथा मुकेश गकखड़ ने भी सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए लोहड़ी पर्व की बधाई दी। इसके पश्चात संगठन अध्यक्ष योगेश दुआ ने आए हुए साथियों का स्वागत करते हुए लोहड़ी को प्रज्वलित कर पंजाबी समाज के उपस्थित लोगों को लोहड़ी की बधाई दी तथा पूरे विश्व के लिए मंगल कामना की।
लोहड़ी प्रज्वलन के बाद ’ढोल की थाप’ पर देर रात्रि तक ’लोक गीतों और भजनों’ पर जमकर नृत्य कर धमाल मचाया। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी सदस्यों में मूंगफली, रेवड़ी तथा पॉप कार्न का प्रसाद वितरित करते हुए एक दूसरे को लोहड़ी की बधाई दी।इस अवसर पर नीरज कामरा,राकेश ढींगरा, स० सुरजीत सिंह,सन्नी ढींगड़ा, तरुण जुनेजा, गगन नागपाल,आशु गांधी,हरप्रीत भाटिया, अरुण खन्ना,स०तेजपाल सिंह,मनोज विज,बिट्टू बजाज, स०अमनदीप सिंह,राजेंद्र बिंद्रा,संजय मेहता,इंद्र चुग,आदर्श भंडारी,श्याम गुलाटी,विक्की चावला,केवल किशन शर्मा,सुरेंद्र गाबा,रमेश शर्मा,सचिन ग्रोवर, तुषार कठपाल,सनी सूरी,सूरज ठक्कर,राजा पसरीचा,मनीष अरोड़ा,अनिल साहनी, नितिन ग्रोवर,खैरायती लाल चौहान,धर्मपाल दुआ,जतिन दुआ,राहुल टक्कर,राघव नरूला,निखिल शर्मा,आदित्य ढींगड़ा, दर्पण खन्ना,निखिल दुआ आदि सैंकड़ों की संख्या में सदस्य उपस्थित रहे।