किसानों को मल्टी लेवल कृषि के लिए बढ़ावा दें-राज्यपाल

कृषि महाविद्यालय केंद्र कोटवा में कृषि वैज्ञानिकों, प्रगतिशील किसान एवं छात्रों को किया संबोधित

 | 
किसानों को मल्टी लेवल कृषि के लिए बढ़ावा दें-राज्यपाल

अवधनामा संवाददाता 

आजमगढ़। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक ऑर्गेनिक उत्पाद को बढ़ाने के लिए प्रगतिशील किसान भाइयों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि ऑर्गेनिक उत्पाद में वृद्धि हेतु किसानों के लिए प्रशिक्षण/कार्यशाला का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिक किसानों को फसलों के नष्ट होने से बचाव के तरीके तथा बीमारियों से होने वाले नुकसान को रोकने की जानकारी दें। राज्यपाल महोदया ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक किसान भाइयों को एक साल में कई बार फसल पैदा करने की जानकारियॉ एवं प्रशिक्षण दें।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन कृषि महाविद्यालय केंद्र कोटवा आजमगढ़ में कृषि वैज्ञानिकों, प्रगतिशील किसान एवं छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि दिनों-दिन कृषि के लिए जमीन कम होती जा रही है, इसलिए किसानों को मल्टी लेवल कृषि को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मल्टी लेवल कृषि से ही आवश्यकता अनुसार उत्पादन किया जा सकेगा तथा किसानों की आय भी कई गुनी बढ़ेगी। राज्यपाल ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक एक ही फसल पर दूसरी और तीसरी फसल का उत्पादन करने का प्रयोग कर किसान भाइयों को बताएं। उन्होंने कहा कि आलू बोने के 20 दिन बाद उसी की डाल में टमाटर की डाल को जोड़कर तथा टमाटर की डाल में बैगन की डाल को जोड़कर एक ही पेड़ से कई प्रकार की सब्जियां उगाई जा सकती है, इस प्रकार प्रयोग कृषि वैज्ञानिक करें तथा कृषक भाइयों को जानकारी दें तथा प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। कहा कि पानी को नुकसान होने से बचाएं तथा कम पानी में अधिक फसल की पैदावार की जाए। उन्होंने कहा कि किसान भाइयों को ड्रिप इरिगेशन के लिए प्रोत्साहित कर कम पानी से अधिक पैदावार किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के माता-पिता को आधुनिक खेती के लिए जागरूक करें तथा कृषि महाविद्यालय के छात्र भी समाज के लोगों को आधुनिक खेती के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जब मैं दीक्षांत समारोह में आऊं तो मुझे नए-नए प्रयोगों को दिखाया जाए। राज्यपाल ने महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इसी के साथ ही पूर्वांचल खेती पुस्तक का विमोचन किया।

इस अवसर पर कुलपति आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, अयोध्या, डॉ0 विजेन्द्र सिंह, डीन कृषि महाविद्यालय कोटवा प्रो0 धीरेन्द्र कुमार सिंह, जिलाधिकारी राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, कृषि विज्ञान केन्द्र कोटवा के वैज्ञानिक, कृषि महाविद्यालय कोटवा के शिक्षकगण एवं छात्रगण सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।