ऑक्सिजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ गोरखपुर

सीएम योगी की पहल पर पीएम केयर्स और सीएसआर फंड से लगे 17 ऑक्सिजन प्लांट, करीब 7.5 हजार एलपीएम क्षमता
 | 
ऑक्सिजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ गोरखपुर

अवधनामा संवाददाता

गोरखपुर । कोविड हो या कोई और गंभीर बीमारी, ऑक्सिजन के लिए अब किसी को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर ऑक्सिजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हो चुका है। सालभर में यहां के अस्पतालों में 17 ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। इनसे प्रति मिनट करीब 7.5 हजार लीटर ऑक्सिजन का उत्पादन संभव हुआ है। ये प्लांट पीएम केयर्स और सीएसआर फंड से लगाए गए हैं। शक्ति की उपासना के पर्व नवरात्र के पहले दिन जिले को जीवनदायिनी का उपहार मिलने जा रहा है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गोरखपुर के 15 ऑक्सिजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे।
 कोरोना की दूसरी लहर में अप्रैल-मई माह में संक्रमण की रफ्तार पहली लहर से कई गुना अधिक होने से ऑक्सिजन की किल्लत हुई थी। तब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्याप्त ऑक्सिजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 15 मई को विशेष ट्रेन से 40 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सिजन की व्यवस्था कराई थी। साथ ही उनकी पहल पर सीएसआर फंड से ऑक्सिजन प्लांट लगाने के लिए कॉरपोरेट सेक्टर आए आया। इसके अलावा पीएम केयर्स से भी जिले को ऑक्सिजन प्लांट मिले। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रोत्साहन से जिले में निजी क्षेत्र की तीन फैक्ट्रियों में भी उत्पादन क्षमता बढ़ी है। इन फैक्ट्रियों से प्रतिदिन आठ हजार से अधिक जंबो ऑक्सिजन सिलेंडर की आपूर्ति हो सकती है
पीएम केयर्स फंड से बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 500 बेड के कोविड अस्पताल में 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) का प्लांट साल 2020 से क्रियाशील है। जिला महिला चिकित्सालय गोरखपुर पीएम केयर्स-2 से 1000 एलपीएम का प्लांट लगाया गया। पीएम केयर्स-2 से ही बीआरडी मेडिकल कालेज के चेस्ट विभागके 1000 एलपीएम के प्लांट की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही  सीएसआर फंड से जिला चिकित्सालय में 960 एलपीएम की क्षमता का, 100 बेड टीवी अस्पताल में 400 एलपीएम, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 600 एलपीएम, महायोगी गोरखनाथ चिकित्सा विश्वविद्यालय में 600 एलपीएम, होम्योपैथिक मेडिकल कालेज बड़हलगंज में 300 एलपीएम, रेलवे हास्पिटल में 400 एलपीएम, सीएचसी चौरीचौरा में 300 एलपीएम, सीएचसी कैम्पियरगंज में 300 एलपीएम, सीएचसी हरनही में 300 एलपीएम, सीएचसी बासगांव में 166 एलपीएम, सीएचसी चरगांवा-300 एलपीएम की क्षमता के ऑक्सिजन प्लांट लगे। सीएचसी पिपरौली व सीएचसी सहजनवा में भी ऑक्सिजन प्लांट जल्द सेवा प्रदायी हो जाएंगे।