कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्यों का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

पर्यटन विभाग ने  76 लाख रुपये से कराए हैं विभिन्न विकास कार्य

 | 
कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्यों का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

अवधनामा संवाददाता

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम महानगर के कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार कार्यों का लोकार्पण किया। इस मंदिर में पर्यटन विभाग की तरफ से वर्ष 2019-20 व 2020-21 में कुल 76 लाख रुपये की लागत से विभिन्न विकास कार्य कराए गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मंदिर सेवा कार्य से भी जुड़ा है। जीर्णोद्धार के बाद मंदिर का स्वरूप और भी दर्शनीय हो गया है।

कालीबाड़ी मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री ने यहां के महंत रविंद्रदास की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से अब यह मंदिर भव्य रूप में है। यहां सभी देवविग्रहों की स्थापना भी कराई गई है। यहां हुए विकास कार्यों से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी। कालीबाड़ी पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां जगतजननी की आराधना की, आरती उतारी। उन्होंने गोमाता की विधि विधान से पूजा करने के साथ ही गोसेवा भी की। उन्होंने पूरे मंदिर परिसर का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल, महापौर सीताराम जायसवाल, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक बिपिन सिंह, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास, नगर निगम के उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा आदि उपस्थित रहे।

कालीबाड़ी मंदिर में कराए गए कार्य

नए यात्री निवास/धर्मशाला का निर्माण विद्युतीकरण सहित, वाह्य/आंतरिक मंदिर की मरम्मत, विद्युतीकरण, वाटर कूलर एक्वागार्ड सहित, एसएस सीढ़ियों के निर्माण, रिनोवेशन कार्य, मंदिर के भूतल/सीढ़ियों पर ग्रेनाइट/मार्बल फ्लोरिंग, रंगाई पुताई, विद्युतीकरण, मुख्य मंदिर के वाह्य दीवार पर नक्काशी व लाल पत्थर की क्लैडिंग का कार्य, हवन कुंड, प्रवेश द्वार, स्टेनलेस स्टील गेट का निर्माण, संत निवास कक्ष की मरम्मत, ड्रेनेज सिस्टम, साइनेज।