ओमिक्रोन की लहर डेल्टा लहर के मुकाबले कई गुना बड़ी : स्वास्थ्य मंत्री

 | 
ओमिक्रोन की लहर डेल्टा लहर के मुकाबले कई गुना बड़ी : स्वास्थ्य मंत्री

सिंगापुर। कोरोना के तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही हैं। इसी तरह अब सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने सोमवार को संसद में कहा कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रोन की लहर कई गुना बड़ी हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हर दो से तीन दिनों में ओमिक्रोन के मामले दोगुने होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि काफी तेजी से फैलने वाले ओमिक्रोन की लहर सिंगापुर में कई गुना बड़ी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

डेल्टा के मुकाबले कई गुना अधिक होंगे ओमिक्रोन के मामले

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि अगर डेल्टा के एक दिन में लगभग 3 हजार मामले सामने आते है तो ओमिक्रोन के लगभग एक दिन में 10 से 15 हजार मामले या इससे अधिक भी सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक बार जब ओमिक्रोन के मामले बढ़ने लगते है तो हम एक दिन में ओमिक्रोन के 3 हजार मामले सामने आने का अंदाजा लगा सकते हैं। ओंग ने विश्व स्तर पर ओमिक्रोन को लेकर किए गए अध्ययन का सहारा लेते हुए बताया कि डेल्टा के मुकाबले में ओमिक्रोन संक्रमितों को कम गंभीर बीमारियां हो रही हैं। साथ ही ओमिक्रोन संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती या आपातकालीन देखभाल की जरूरत नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर में अब तक ओमिक्रोन के कुल 4 हजार 322 मामले सामने आए हैं। इसमें 308 वरिष्ठ नागरिक और 60 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं। इसके साथ ही 8 लोगों को आक्सीजन सप्लीमेंट की जरूरत थी और कुछ दिनों बाद सभी को आक्सीजन सप्लीमेंट से हटा दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक किसी भी ओमिक्रोन संक्रमित को आईसीयू देखभाल की आवश्यकता नहीं हुई है।


सिंगापुर में 327 ओमिक्रोन संक्रमित

ओंग ने आगे कहा कि सिंगापुर को इन चीजों से सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभी शुरुआती दिन हैं और हर दिन परिस्थितियां बदल रही हैं। उन्होंने एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए बताया कि देश में कड़े प्रतिबंधों को लागू अंतिम तरीका होगा। इस बीच सिंगापुर में रविवार को 845 कोरोना के नए मामले सामने आए। इसमें 587 आयातित मामले सामने आए। देश में एक संक्रमित की मौत भी हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में ओमिक्रोन के 327 मामले सामने आए हैं। इसमें 218 आयातित मामले और 109 स्थानीय मामले शामिल हैं। सिंगापुर में महामारी की शुरुआत के बाद से रविवार तक 2 लाख 85 हाजर 647 कोरोना के मामले दर्ज किए हैं।