अंतरिक्ष से धरती की ओर बढ़ रहा है एक अनजाना खतरा NASA की बड़ी चेतावनी,

 | 
अंतरिक्ष से धरती की ओर बढ़ रहा है एक अनजाना खतरा NASA की बड़ी चेतावनी, 

अंतरिक्ष से धरती की ओर एक अनजाना खतरा बढ़ रहा है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने चेतावनी दी है कि फ्रांस के एफिल टॉवर (Eiffel Tower) के आकार का विशाल ऐस्टरॉइड अगले महीने धरती की ओर आ रहा है। नासा ने इस ऐस्टराइड (Asteroid) को संभावित रूप से खतरनाक ऐस्टरॉइड की श्रेणी में रखा है। 

इस ऐस्टरॉइड का नाम 4660 नेरेअस (Asteroid 4660 Nereus) है और यह फुटबॉल पिच से करीब 3 गुना बढ़ा है। इस ऐस्टरॉइड (Asteroid) के धरती से टकराने पर परिणाम भयानक हो सकता है लेकिन अच्छी बात यह है कि यह हमारी धरती से काफी दूर से गुजर जाएगा। इस ऐस्टरॉइड से हमारी धरती को कोई खतरा नहीं है। नासा ने बताया कि ऐस्टरॉइड (Asteroid) 39 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा जो, धरती और चंद्रमा के बीच कुल दूरी का 10 गुना है। उन्होंने बताया कि 11 दिसंबर को यह ऐस्टरॉइड धरती के करीब से गुजर सकता है।

यह ऐस्टरॉइड (Asteroid) प्रत्येक 664 दिन में सूरज का चक्कर लगाता है। इस ऐस्टरॉइड की खोज सबसे पहले अमरीकी खगोलविद एलेनोर एफ हेलिन ने साल 1982 में की थी। यह ऐस्टरॉइड अपोलो समूह का हिस्सा है और सूरज के चक्कर लगाते समय पृथ्वी की कक्षा के पास से गुजरता है।