ग्रीस का क्रीत द्वीप भूकंप के झटकों से हिला ,कई जगह आय भूकंप के झटके

 | 
ग्रीस का क्रीत द्वीप भूकंप के झटकों से हिला ,कई जगह आय भूकंप के झटके 

एथेंस। ग्रीस (Greece) के दक्षिणी द्वीप क्रीत (Crete Island) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई है। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, फिलहाल भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।


पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके

पाकिस्तान में भी बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फोर सीस्मोलाजी (एनसीएस) ने कहा कि आज सुबह करीब 11:20 बजे 4.3 तीव्रता के भूकंप ने पाकिस्तान को हिला दिया। एनसीएस ने ट्वीट करते हुए बताया कि सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई है।

राजस्थान के बीकानेर में भूकंप

नेशनल सेंटर फोर सीस्मोलाजी (एनसीएस) ने बताया कि बुधवार को राजस्थान के बीकानेर में भूकंप आया है, जिसकी रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता मापी गई है। एनसीएस के मुताबिक, सुबह करीब 10:25 बजे भूकंप के झटके महससू किए गए।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाहरी परत में अचानक हलचल से पैदा होने वाली ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर भूकंपी तरंगें पैदा करती है, जो धरती को हिलाकर या विस्थापित करके प्रकट होती हैं।

ये है भूकंप की वजह

भूकंप अक्सर भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के अंदर खासतौर से गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन और नाभिकीय परीक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं। भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से आ सकता है।

कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता?

भूकंप का रिकार्ड एक सीस्मोमीटर के साथ रखा जाता है, जिसे सीस्मोग्राफ के नाम से भी जाना जाता है। भूकंप का क्षण परिमाण पारंपरिक रूप से मापा जाता है या संबंधित और अप्रचलित रिक्टर परिमाण लिया जाता है। तीन या इससे कम परिमाण की रिक्टर तीव्रता का भूकंप अक्सर इम्परसेप्टीबल होता है और 7 रिक्टर की तीव्रता का भूकंप से बड़े और गंभीर स्तर पर नुकसान हो सकता है। झटकों की तीव्रता का मापन विकसित मरकैली पैमाने पर किया जाता है।