माह मार्च में आयोजित होगा पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर – अजयदीप सिंह

0
238
JOIN US-9918956492————————————————
माह मार्च में आयोजित होगा पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर – अजयदीप सिंह।
जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को दिया निर्देश  संस्थान से सम्पर्क कर शिविर आयोजन की तिथि करे प्राप्त
बहराइच 05 फरवरी। जनपद के शून्य से 18 वर्ष आयु के विकलांगजनों के लिए माह मार्च में पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान, नई दिल्ली के तत्वावधान में पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर आयोजन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। शिविर आयोजन के सम्बन्ध में कार्ययोजना तैयार किये जाने के सम्बन्ध में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी बहराइच को निर्देश दिया कि संस्थान से सम्पर्क कर शिविर आयोजन की तिथि प्राप्त कर लें।
पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर के सफल आयोजन के लिए सर्जरी कैम्प के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. योगिता जैन, सर्जरी चिन्हाॅकन शिविर की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के लिए नगर मजिस्ट्रेट व उप जिलाधिकारी सदर, परिवहन व्यवस्था के लिए एआरटीओ तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा खान-पान व्यवस्था के लिए सीएमओ, डीएसओ व सचिव मण्डी समिति बहराइच को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।
जिलाधिकारी शिविर कार्यालय पर आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि पोलियो करेक्टिव सर्जरी के लिए जिला चिकित्सालय बहराइच सर्जरी स्थल होगा। सर्जरी के लिए ओ.टी. तथा 100 बेड सहित स्टाफ की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि शल्य चिकित्सा तथा पोस्ट सर्जिकल केयर के लिए पंड़ित दीनदयाल उपाध्याय संस्थान से समन्वय स्थापित करना तथा उनकी अपेक्षानुसार एएनएम, स्टाफ नर्स तथा वार्ड इत्यादि की व्यवस्था के लिए सीएमओ व सीएमएस जिम्मेदार होंगे।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि पोलियो करेक्टिव सर्जरी के लिए विकलांगजनों का चिन्हाॅकन करने के लिए स्टेशन क्लब बहराइच में ‘चिन्हाॅकन शिविर’ आयोजित किया जाय। यहाॅ पर दिव्यांगों के बैठने के लिए पण्डाल, स्वच्छ पेयजल तथा समुचित साफ-सफाई के लिए अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच व दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। चिन्हाॅकन शिविर जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि दिव्यांग बच्चों की देखरेख के लिए आईएमए, रेडक्रास सोसाइटी, नेहरू युवा केन्द्र, लायन्स क्लब, बेगम हस्त शिल्प सेवा संस्थान व अन्य इच्छुक स्वैच्छिक संस्थाओं के वालेन्टियर्स का सहयोग प्राप्त किया जाय।
पोलियो करेक्टिव सर्जरी से जनपद का कोई भी दिव्यांग बच्चा वंचित न रहने पाये इसके लिए जिलाधिकारी ने जिला सूचना अधिकारी के समन्वय से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक संस्थाओं, आॅगनबाड़ी कार्यत्रियों, आशा बहुओं, एएनएम, शिक्षकों इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय।
पोलियो से ग्रसित दिव्यांग बच्चों को लाने एवं ले जाने के लिए सम्बन्धित विकास खण्ड मुख्यालयों पर बच्चों की संख्या के अनुसार वाहन की व्यवस्था सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा की जायेगी। चिन्हाॅकन शिविर से एक दिन पूर्व साॅयकाल तक ब्लाक मुख्यालय पर वाहन उपलब्ध कराने के लिए एआरटीओ उत्तरदायी होंगे। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है कि वे चिन्हित दिव्यांगजनों को अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के माध्यम से विकास खण्ड पर एकत्र करायेंगे और सम्बन्धित वाहन में बिठाकर परीक्षण शिविर तक पहुॅचायेंगे। दिव्यांग बच्चों को रास्ते में कोई असुविधा न हो इसके लिए बीडीओ द्वारा वाहन के लिए कर्मचारी भी तैनात किये जायेंगे। इस कार्य की निगरानी नगर मजिस्ट्रेट व उप जिलाधिकारी सदर द्वारा की जायेगी।
बैठक का संचालन जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राम चन्द्र, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमर कान्त सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी डी.के. सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्र, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
अतहर मेहदी की रिपोर्ट ————
————————————————————————————————————-
अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here