ब्रोकली खाने से डायबिटीज पर नियंत्रण———-

0
115

join us -9918956492————-
डायबिटीज आजकल बहुत आम बीमारी है। दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी से पीडि़त है। यह बीमारी हमारे रहन-सहन के तरीके से हो सकती है साथ ही यह वंशानुगत भी हो सकती है। डायबिटीज के उपचार के लिए विभिन्न दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन सभी रोगियों का मौजूदा दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता, क्योंकि उनमें से बहुत सी दवाओं के दुष्प्रभाव भी होते हैं।

टाइप 2 डायबिटीज के मरीज अधिकतर मोटापे के शिकार होते है जिससे उनके लिवर के आस पास चर्बी जमा हो जाती है। इसके चलते उन्हें इन्सुलिन सेंसिटिविटी हो जाती है, जो खून में शुगर का स्तर बनाए रखने में बाधा उत्पन्न करता है। ऐसे ही और भी कई बाधाएं हंै जिनके कारण डायबिटीज का सटीक इलाज मुश्किल है।

शोधकतार्ओं ने हाल ही में अपने एक नए शोध में डायबिटीज का नया और बेहद आसान उपचार बताया है। डायबिटीज खून में शुगर का स्तर बढऩे से होता है। वैज्ञानिकों का कहना है सुल्फोनेट नाम का पदार्थ खून में शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ब्रोकली में यह प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। ब्रोकली खाने से डायबिटीज पर नियंत्रण तोह रहता ही है और साथ ही हमारा दिल भी स्वस्थ रहता है। ब्रोकली एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह  दिल की बीमारियों और दौरों का खतरा कम करने में भी मदद करती है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here