Tuesday, April 16, 2024
spot_img
HomeHealthदैनिक जीवन के लिए पॉलीथिन है मीठा जहर:डॉ कुमार मंगलम यादव

दैनिक जीवन के लिए पॉलीथिन है मीठा जहर:डॉ कुमार मंगलम यादव

JOIN US-9918956492—————————————–

दैनिक जीवन के लिए पॉलीथिन है मीठा जहर:डॉ कुमार मंगलम यादव

लखनऊ।दैनिक जीवन का पॉलीथिन प्रयोग है स्वीट पेयजल आज हमारी दिनचर्या में प्लास्टिक बैग (पॉलीथिन) का प्रयोग हमारे कार्य को जहाँ सरल बना रहा है वही इस पॉलीथिन के वजह से जो हमारे घरों से निकाले गए पॉलीथीन कचरा के रूप से हम मानव के साथ साथ हमारे पारिस्थितिक तंत्र के लिए खतरनाक है, तो वही डॉ. कुमार मंगलम यादव के अनुसार पशु पक्षियों के लिए भी पॉलीथिन कचरा बेहद खतरनाक है। डॉ. कुमार मंगलम यादव के अनुसार प्लास्टिक के संपर्क में रहने वाले लोगो के खून में थेलेट्स की मात्रा बढ़ जाती है जो वहीं गर्भवती महिलाओं को बहुत नुकसान देता है जिससे उनके शिशु का विकास प्रभावित करता है प्लास्टिक उत्पाद हेतु प्रोयग किये जाने वाला बिस्फेनॉल केमिकल हम मानव जाति के शरीर मे मधुमेह व लिवर एंजाइम को प्रभावित करता है इसके साथ साथ प्लास्टिक के जैविक कार्बनिक एसस्टर कैंसर को उत्सर्जित करता है।


डॉ. कुमार मंगलम यादव ने लोगो से अपील करते हुए प्लास्टिक (पॉलीथिन) के वजह से हमारे जीवन के दुष्प्रभावों के साथ हमारे पशु पक्षियों को विशेष प्रभावित करता है हमारे द्वारा घरों में निकलने वाले सब्जी फल आदि के छिलके एवं बचे हुए भोजन आदि को पॉलीथिन में करके बाहर रखते है जिसको पशु पूरा सेवन करते हैं और इस प्रकार से पॉलीथिन पशुओँ के अंदर ही एकत्रित होकर कई बीमारियों को उत्पन्न करती है अन्ततः पशुओँ की मृत्यु का कारण पॉलीथिन में फेंके हुए कचरा हैं डॉ. कुमार मंगलम द्वारा कई पशुओँ का इलाज करके तथा उनके अंदर से पॉलीथिन को निकाला गया है तथा लोगो से विशेष अपील करते हैं कि सभी लोग पॉलीथिन के ज्यादा प्रयोग से बचें और अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करें कि कृपया कर अपने घरों से निकलने वाले खाद्य पदार्थ या सब्जी फल के छिलके को पॉलीथिन में करके न फेंके क्योकि इस वजह से हमारे पशुओँ की मृत्यु होती है और जिसके ज़िम्मेदार कहीं न कहीं हमारी लापरवाही का ही परिणाम होता है।

https://www.youtube.com/watch?v=PBLx74WM1t8


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular