फिल्म ‘पद्मावती’ पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

0
83

डाउनलोड करे AVADHNAMA NEWS APP
join us-9918956492————

सुप्रीम कोर्ट ने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है क्योंकि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) अभी तक इसके प्रमाणन पर फैसला नहीं कर पाया है. बता दें कि पिछले दिनों सोमेश चंद्र झा ने याचिका दायर कर रोक लगाने की मांग की थी.

बता दें कि फिल्म की कहानी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित है. यह अलाउदीन खिलजी, रानी पद्मावती और राजा रतन सिंह को केंद्र में रखकर बनाई गई है. फिल्म के कंटेंट पर शूटिंग के दौरान से ही विवाद है. दीपिका पादुकोण फिल्म में राजपूत रानी पद्मावती का किरदार निभा रही हैं. रणवीर सिंह, अलाउद्दीन खिलजी तो शाहिद कपूर राजा रतन सिंह का रोल में नजर आ रहे हैं. 1 दिसंबर को फिल्म रिलीज करने की तैयारी है.

राजस्थान सरकार, राज्य में फिल्म की रिलीज के लिए तैयार है. हालांकि एक शर्त रखी गई है. वसुंधरा सरकार में मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि भंसाली फिल्म दिखाए. अगर कुछ विवादित नहीं है तो सरकार फिल्म की रिलीज के लिए तैयार है.

राजस्थान के सभी राज्घाराने राजघराने फिल्म का विरोध कर रही हैं. शुक्रवार को जयपुर में राजपरिवार की महिलाओं ने रिलीज से पहले फिल्म दिखाने की मांग की. राजपरिवार के अलावा करणी सेना, बीजेपी और कांग्रेस समेत कई संगठनों ने फिल्म की रिलीज रोकने की मांग की थी.

फिल्म में अलाउदीन खिलजी और रानी पद्मावती के कथित ड्रामा सीक्वेंस पर आपत्ति है. पूर्व राजपरिवारों की ओर से फिल्म में रानी पद्मावती के फिल्मांकन पर आपत्ति की गई है. घूमर डांस में पुरुष की मौजूदगी, रानी के ड्रेस और राजस्थान की संस्कृति पर आपत्तियां हैं. राजनीतिक और सामाजिक संगठनों ने हिंदू मूल्यों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया है.

वरिष्ठ भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने पद्मावती के फंड पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि फिल्म में किसका पैसा लगा है इसकी जांच होनी चाहिए.

अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के ड्रीम सीक्वेंस पर भंसाली ने सफाई दी है. एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने कहा कि फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है जिससे रानी पद्मावती की गरिमा को ठेस पहुंचे. उन्होंने लिखा, ‘मैंने पद्मावती बहुत ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ बनाई है. मैं हमेशा से रानी पद्मावती की कहानी से प्रेरित रहा हूं.’

निर्वाचन आयोग ने बीजेपी की उस मांग को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि गुजरात में विधानसभा चुनाव के चलते फिल्म पद्मावती की रिलीज पर रोक लगाई जाए या इसे आगे बढाया जाए.

बॉलीवुड खुलकर भंसाली के सपोर्ट में नजर नहीं आ रहा है. हालांकि उनके समर्थन में छिटपुट बयान आए हैं. गुरुवार को अर्जुन कपूर ने ट्वीट किया और लिखा, एक बार फिर एक शख्स को अपनी रचनात्मकता सिद्ध करनी पड़ रही है क्योंकि राजनीति माहौल को गंदा बना देती है. वो एक शानदार फिल्ममेकर हैं. उनकी सोच पर विश्वास करना चाहिए. मुझे यकीन है कि रानी पद्मावती की कहानी सम्मानित तरीके से दिखाई जाएगी.

https://www.youtube.com/watch?v=ij2i2REOvGo&t=27s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here