सात से सजेगा मोती महल लॉन में किताबों का मेला

0
151
मेले की थीम होगी डिजिटल इंडिया
लखनऊ
मोती महल लान राणा प्रताप मार्ग मैं 7 अप्रैल से प्रारंभ होने वाला लखनऊ पुस्तक मेला इस बार कई मामलों में विशिष्ट होगा। इस बार पुस्तक मेले की थीम डिजिटल इंडिया रखी गई है।मेले में जहां किताबों के संग शब्दभेदी बाण कौशल आदि देखने के अवसर होंगे वही अनेक आयोजनों के बीच इस बार लोग मेले में अनेक अध्यात्मिक आयोजनों,नाट्य समारोह के साथ विश्वविख्यात प्रेरक सूर्या सिन्हा से भी लोग साक्षात्कार कर सकेंगे।
आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि 16 अप्रैल तक चलने वाले मेले का उद्घाटन 7 अप्रैल को शाम 5:30 बजे मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा को आमंत्रित किया गया है। उनके साथ ही विशिष्ट अतिथि के रुप में रामकृष्ण मठ के प्रमुख स्वामी मुक्तिनाथानंद, वरिष्ठ एडवोकेट बाबू राम जी दास, शिक्षाविद जगदीश गांधी व सुलभ इंटरनेशनल के नियंत्रक अभिनाश कुमार उपस्थित रहेंगे।नई टेक्नोलॉजी से छपी पुस्तकों के साथ मेले में सीडी, डीवीडी MP3 के भी अनेक स्टाल स्टेशनरी, टीचरों व स्कूलों के लिए उपयोगी सामग्री के होंगे।इस मेले में बहुत से नए प्रकाशक अपने साहित्य के साथ स्टालों पर होंगे। मेले में 100 से ऊपर स्टॉल होंगे। मेले में आने वाले नए प्रकाशकों से सेज पब्लिकेशन दिल्ली,दिव्य प्रकाशन उत्तराखंड ,हैप्पी साइंस के लिए विख्यात आई आर एच प्रेस, इंडिया ऑप्टिमम, कोरस इंडिया मुंबई,अवतार मेहर बाबा,इंटरनेशनल डिज़ाइन और आर्ट बुक के चित्रलेखा कोलकाता,विलायत फाउंडेशन, न्यू एज इंटरनेशनल,ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर,बिंदल पेपर,मेड इजी पब्लिकेशन,पत्रिका पब्लिकेशन, अग्रवाल पब्लिकेशन आगरा,गार्गी प्रकाशन दिल्ली और अंजुमन प्रकाशन इलाहाबाद आदि प्रमुख है। मेले का समापन 16 अप्रैल को राज्यमंत्री स्वाति सिंह करेंगी।
मुख्य संरक्षक मुरलीधर आहूजा ने बताया कि मेले में कवि सम्मेलन मुशायरे का आनंद लेने के साथ लोगों को भाषाएं सीखने लेखकों कवियों के साथ बात करने के मौके मिलेंगे ही साथ ही पुस्तक प्रेमियों के लिए बुक लवर्स लाउंज  भी होगा। स्थानीय लेखकों की पुस्तकों के लिए भी एक स्टॉल होगा। ऑफिशियल सहयोगी रॉयल कैफे  फूड जोन का संचालन करेगे।संरक्षक राजकुमार छाबड़ा ने बताया कि मेले में हमेशा की तरह प्रवेश निशुल्क रहेगा और प्रतिदिन सुबह 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक जारी रहेगा।

 मेले के बारे में सह संयोजक व उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष टीपी  हवेलिया ने बताया कि इस वर्ष शान ए लखनऊ सम्मान शिक्षाविद जगदीश गांधी को दिया जाएगा। पुस्तक मेले में किताबों पर न्यूनतम 10% तक छूट हर खरीददार को मिलेगी वही पुस्तक प्रेमियों को बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।सहयोगी संस्था सुलभ इंटरनेशनल के अविनाश कुमार ने बताया कि मेले के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान को गति प्रदान की जाएगी।मनोज चंदेल ने बताया कि विद्यार्थियों को पुस्तकों के प्रति लगाव पैदा करने के मकसद से शहर भर के अनेक स्कूलों को मेले में आमंत्रित किया गया है।युवा पंडाल के मंच पर बच्चों की किशोरों और युवाओं के गीत संगीत नृत्य फैंसी ड्रेस इत्यादि के विविध प्रतियोगिताएं ज्योति किरण के संयोजन में दोपहर 12:00 बजे से चलेंगी।इसके अतिरिक्त मुख्य सांस्कृतिक मंच पर नाटक परिचर्चा कवि सम्मेलन मुशायरा शादी के बीच को और नए रचनाकारों के अनेक कार्यक्रम चलेंगे।मेले में साहित्य आयोजनों के बीच साहित्य प्रेमियों को हृदय नारायण दीक्षित, गोपाल चतुर्वेदी,प्रताप सिंह प्रसिद्ध लेखकों की रचना प्रक्रिया से अवगत  होने और प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत करने का मौका मिलेगा।मंच पर शीला पांडे,रश्मि श्रीवास्तव तथा रामकिशोर आदि रचनाकारों की पुस्तकों का लोकार्पण इस मेले में होगा। थियेटर एन्ड फ़िल्म एसोसिएशन के सहयोग समारोह का  आयोजन किया जा रहा है।यह लखनऊ पुस्तक मेला अन्य पुस्तक मेले से भीं भिन्न और भव्य होगा।मुख्य पंडाल संयोजक तथा समन्यवक साहित्यकार   के रूप में शीला पांडे जी की अहम भूमिका रहती है

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here