‘समान कार्य, समान वेतन’ से कम पर कुछ भी मंजूर नहीं

0
130

join us-9918956492———————
यूपी की राजधानी लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में अपनी मांगों को लेकर डटे शिक्षा मित्रों के तेवर मंगलवार को भी कड़े रहे। सरकार के फैसले को मानने से इनकार करते हुए शिक्षामित्रों ने आंदोलन और तेज करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि बुधवार की दोपहर बाद से हम जेल भरो आंदोलन करेंगे।  

आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने कहा कि कल से हम जेल भरेंगे। यदि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो हम सड़कों पर उतरेंगे। ‘समान कार्य, समान वेतन’ से कम पर कुछ भी मंजूर नहीं। सरकार ने हमारे साथ धोखा किया है। शिक्षा मित्र समान कार्य, समान वेतन की मांग रख चुके हैं। प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला ने कहा कि हम टीईटी से छूट के लिए केंद्र सरकार से अध्यादेश लाने की मांग कर रहे हैं।

राज्य सरकार केंद्र पर दबाव बना कर इस संबंध में अध्यादेश लाए और हमें शिक्षकों के तौर पर समायोजित करें।  शिक्षा मित्र नेताओं का कहना है कि भाजपा सरकार ने उन्हें धोखा दिया है। वर्ष 2015 में जब हाईकोर्ट का फैसला आया तब सपा की सरकार थी।  उस समय बतौर सांसद योगी आदित्य नाथ ने भी अध्यादेश लाकर शिक्षा मित्रों की नौकरी बचाने की वकालत की थी लेकिन अब इस मामले में चुप्पी साधे हैं। 

सोमवार को लगभग 50 हजार शिक्षामित्रों ने सोमवार को प्रदर्शन किया और लखनऊ की रफ्तार को रोक दी थी। शिक्षा मित्रों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए कि शाम तक राज्य सरकार ने शिक्षा मित्रों से संबंधित फैसले ले लिये। सरकार ने फैसला लिया है कि एक अगस्त से उन्हें उनके मूल पद पर वापस माना जाएगा यानी उन्हें शिक्षा मित्र मानते हुए 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। वहीं उनके लिए शिक्षक की सेवा संबंधी नियमावली में संशोधन की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। भर्ती में उन्हें प्रतिवर्ष ढाई अंक वेटेज देने का नियम बनाया है। यह वेटेज अधिकतम 25 अंकों का हो सकता है। हालांकि शिक्षा मित्रों ने इसे मानने से इनकार कर दिया है।

शिक्षामित्रों के आंदोलन के बीच उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने 15 अक्टूबर को अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) करवाने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही दिसम्बर में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी की जाएगी। 

विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका दिया जाएगा और प्रतिवर्ष सेवा के लिए 2.5 अंक का भारांक दिया जाएगा।  वहीं अक्टूबर में टीईटी करवाई जा रही है ताकि शिक्षामित्र शिक्षक बनने के लिए लिए आवश्यक आर्हता हासिल कर सकें। दिसम्बर में हम भर्ती का आयोजन करेंगे जिसमें शिक्षामित्र शामिल हो सकेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=YLlPJE-deBw


अवध न्यूज़ के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडिओ के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadh news सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है 
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here