Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeEducationशिक्षामित्रों के लिए राहत भरी खबर शिक्षामित्रों को अपने पद पर वापस...

शिक्षामित्रों के लिए राहत भरी खबर शिक्षामित्रों को अपने पद पर वापस करने और 10 हजार रुपए मासिक मानदेय देने का फैसला

पढ़े पूरी खबर——————————— 

लखनऊः लखनऊ में शुरू हुए शिक्षामित्रों के आंदोलन से हरकत में आई योगी सरकार ने ताबड़तोड़ फैसले लिए है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सरकार ने सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किए गए शिक्षामित्रों को अपने पद पर वापस करने और 10 हजार रुपए मासिक मानदेय देने का फैसला किया है। यानी वह फिर से शिक्षामित्र बना दिए गए है।

हालांकि शिक्षामित्रों के लिए राहत भरी खबर यह है कि आगे अब होने वाली शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को वेटेज यानी भारांक दिया जाएगा। यह भारांक अधिकतम 25 अंक तक का हो सकेगा। जबकि सरकार 15 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी 2017 आयोजित कराने जा रही है। जिसका मकशद है कि शिक्षामित्रों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में सीधे मौका मिल जाए।

दिसंबर में भर्ती का विज्ञापन 
योगी सरकार ने यूपी में टीचर भर्ती के लिए कमर कस ली है और शिक्षकों की भर्ती के लिए दिसंबर में विज्ञापन जारी होगा। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सरकार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका देने जा रही है। शिक्षामित्र शिक्षक बनने के लिए टीईटी की अनिवार्य अर्हता प्राप्त कर सकें, इसके लिए 15 अक्टूबर को यूपीटीईटी-2017 आयोजित की जाएगी। यूपीटीईटी-2017 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। उसे वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

नियमावली में होगा संशोधन 
योगी सरकार ने शिक्षामित्रों के लिये उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली-1981 में संशोधन को भी मंजूरी दे दी है । जिसके तहत ही सहायक अध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन प्रकाशित होगा। यह संशोधन शैक्षिक योग्यता एवं गुणांक निर्धारण में किया जाएगा।

क्या है मामला 
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन निरस्त कर दिया था। साथ ही सरकार को निर्णय लेने का आदेश दिया था। जिसके क्रम में आज सूबे की योगी सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।
बता दें कि 1 अगस्त 2017 से शिक्षामित्र को पद पर प्रत्यावर्तित कर दिया गया। यानी कि जो सहायक अध्यापक बन गए थे अब वह वापस शिक्षामित्र बन गए।

हालांकि शिक्षामित्रों को यह विकल्प होगा कि वे अपने वर्तमान विद्यालय अथवा मूल तैनाती के विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करें। इस मुद्दे पर आगे का प्लान यह किया है कि अब योगी सरकार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका तो देगी। लेकिन टी.ई.टी. पास करने पर। हालांकि शिक्षक भर्ती में 2.5 अंक प्रतिवर्ष व अधिकतम 25 का भारांक शिक्षामित्रों को कुछ राहत दे सकता है। शिक्षामित्र यह समझ सकते हैं कि दिसम्बर में टीचर भर्ती के विज्ञापन और भर्ती में चयन तक सभी शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय मिलेगा।


अवध न्यूज़ के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडिओ के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadh news सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular