विश्व विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद में भी शुरू होगा शिक्षण कार्य

अवधनामा संवाददाता फ़िरोज़ ख़ान देवबंद:(Feroz Khan Deoband) पिछले लंबे समय से कोविड-19 के चलते प्रभावित हो रहे शिक्षण कार्यों को एक बार फिर पटरी पर लाने के लिए जहां सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं वही प्राइवेट संस्थानों ने भी अपने यहां शिक्षण कार्य को आरंभ करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।
 | 

विश्व विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद में भी शुरू होगा शिक्षण कार्य

अवधनामा संवाददाता

फ़िरोज़ ख़ान देवबंद:(Feroz Khan Deoband) पिछले लंबे समय से कोविड-19 के चलते प्रभावित हो रहे शिक्षण कार्यों को एक बार फिर पटरी पर लाने के लिए जहां सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं वही प्राइवेट संस्थानों ने भी अपने यहां शिक्षण कार्य को आरंभ करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा स्कूल कॉलेज खोले जाने के आदेश के बाद अब दीनी तालीम देने वाले मदरसों ने भी शिक्षण कार्य आरंभ करना शुरू कर दिया। इसी संबंध में रविवार को विश्व विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने संस्था के छात्रों के लिए ऐलान जारी करते हुए 31 अगस्त तक दाखिले की कार्रवाई पूरी करने की हिदायत दी है।

मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने कहा कि दारुल उलूम देवबंद की शिक्षा समिति ने फैसला किया है कि इस साल भी संस्था में नए दाखिले नहीं होंगे लेकिन लेकिन पंजूम 5वीं, शशुम छठी, हफ्तूम 7वीं और दौरे हदीस (मोलवियत की आखरी क्लास) के कदीम तलबा (पुराने छात्र) 31 अगस्त तक अपने दाखिले की कार्रवाई पूरी करा लें ताकि एक सितंबर 2021 से सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल पर अमल करते हुए शिक्षण कार्य शुरू किया जा सके। मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने सभी छात्रों को नसीहत की है कि वह मास्क सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजर आदि का ख्याल रखें तथा यात्रा के दौरान भी मास्क और दो गज का फासला बनाए रखें और स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन पर अमल करें।

इससे पहले मोहतमिम दारुल उलूम देवबंद की हिदायत के मुताबिक संस्था के अरबी अव्वल जमात से चहारूम अरबी तक के छात्रों की दाखिले की कार्रवाई पूरी की जा चुकी है।

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने 9वीं क्लास से लेकर 12वीं तक की स्कूलों में तालीम शुरू कर दी है जबकि छठी क्लास से आठवीं तक के 23 अगस्त और पहली क्लास से पांचवी क्लास तक के स्कूलों को एक सितंबर से खोलने का योगी सरकार ने आदेश जारी किया है।