IndusInd Bank के शेयरों में 10% से ज्यादा गिरावट

 | 
IndusInd Bank के शेयरों में 10% से ज्यादा गिरावट

नई दिल्ली  बाजार खुलते ही IndusInd Bank के शेयरों में 10% से ज्यादा गिरावट आई। सुबह 10.50 पर IndusInd Bank के शेयर 10.85% नीचे 1060.05 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे। IndusInd Bank के शेयरों में गिरावट की वजह रही व्हिसलब्लोअर का एक दावा। व्हिसलब्लोअर ने दावा किया है कि IndusInd Bank ने ग्राहकों की मंजूरी के बिना 84,000 लोन बांट दिए हैं। हालांकि इस मामले में रविवार को IndusInd Bank के मैनेजमेंट ने सफाई दी है लेकिन उसके बावजूद IndusInd Bank के शेयरों में आज बड़ी गिरावट देखी गई।

खबरें आई थीं कि किसी गुमनाम व्हिसलब्लोअर ने बैंक मैनेजमेंट और RBI को BFIL के बारे में ये जानकारी दी कि कंपनी ने बिना ग्राहकों की सहमति के "सदाबहार" लोन बांट दिए हैं। व्हिसलब्लोअर का दावा है कि बैंक के मौजूदा ग्राहक जो लोन नहीं चुका पाए हैं उन्हें भी नए लोन दिए जा रहे हैं। हालांकि इस मामले में सफाई देते हुए बैंक ने कहा था कि पिछले दो दिनों में फील्ड स्टाफ ने इसकी जानकारी दी थी लेकिन अब इस तकनीकी खामी को ठीक किया जा रहा है।

इस मामले में Indusind Bank ने एक आधिकारिक बयान जारी करके कहा है, "सदाबहार लोन के आरोपों को बेसलेस बताया है। सभी लोन BFIL ने दिए हैं और उसे मैनेज किया है। इसमें Covid-19 के पहले और दूसरे लहर के दौरान बांटे गए लोन भी शामिल हैं।" BFIL, Indusind Bank की माइक्रोलेंडिंग फोकस्ड सब्सिडियरी है।
Indusind Bank ने कहा, "मई 2021 में तकनीकी खामी के कराण 84,000 लोन बिना ग्राहकों की सहमति के डिस्बर्स हो गए थे।" बैंक ने आगे बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण, कंटेनमेंट ज़ोन और गांव-पंचायत लेवल पर पाबंदियों के कारण कुछ लोन कैश में डिस्बर्स किए गए। सितंबर 2021 के अंत तक इन 84,000 ग्राहकों में से 26,073 एक्टिव थे और इनपर 34 करोड़ रुपए का बकाया है। यह सितंबर तिमाही के लोन पोर्टफोलियो का 0.12% है।