18 नवंबर से बीकानेर के 24 केंद्रों पर मूंगफली की खरीद शुरू होगी

 | 
18 नवंबर से बीकानेर के 24 केंद्रों पर मूंगफली की खरीद शुरू होगी।

बीकानेर मंडी में मूंगफली की आवक हो चुकी है और उसके भाव भी किसानों को 4500 से लेकर 5400 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे हैं।  मंडी में मूंगफली की आवक हो चुकी है और उसके भाव भी किसानों को 4500 से लेकर 5400 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे हैं।
मंडी में मूंगफली की आवक हो चुकी है और उसके भाव भी किसानों को 4500 से लेकर 5400 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर राजफैड ने भी समर्थन मूल्य 5550 रुपए प्रति क्विंटल पर मूंगफली खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 18 नवंबर से बीकानेर के 24 केंद्रों पर मूंगफली की खरीद शुरू होगी। राजफैड ने प्रति किसान 25 क्विंटल मूंगफली के लिए 43065 किसानों से खरीद का लक्ष्य रखा है।
वहीं किसानों को मंडी में मूंगफली के अच्छे भाव मिल रहे हैं इस कारण वे समर्थन मूल्य पर मूंगफली देने में ज्यादा रुचि नहीं ले रहे हैं। अब तक 24 खरीद केंद्रों पर 15897 किसानों ने ही राजफैड को मूंगफली देने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर चाहर ने बताया कि खुली मंडी में किसानों को भाव ठीक मिल रहे हैं।
इस कारण वे अपनी मूंगफली हमारे पास लेकर नहीं आ रहे। हमारी तैयारियां पूरी है। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन सब की मूंगफली समय पर तुले और उन्हें भुगतान मिले। इसकी पुख्ता व्यवस्था की गई है।
दो समितियों को सौंपी जिम्मेदारी : राजफैड ने बीकानेर में मूंगफली खरीद के लिए क्रय-विक्रय सहकारी समिति और ग्राम सेवा सहकारी समितियों को जिम्मेदारी दी है। 24 केंद्र में से 14 केंद्र क्रय-विक्रय सहकारी समिति के और 10 केंद्र ग्राम सेवा सहकारी समिति के हैं।
दो और खरीद केंद्र बढ़ाए
 

बीकानेर में मूंगफली खरीद के दो केंद्र हैं। पहला केन्द्र 12 बीघा व दूसरा कोलायत का है जो बीकानेर मुख्य मंडी में लगता है। इसी तरह कोलायत के अधीन सब सेंटर नापासर, पलाना, दियातरा, गौण मंडी बीकानेर। लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, रीड़ी ग्राम सेवा सहकारी समिति, नोखा, जसरासर, पांचू, भाम्मटसर, खाजूवाला, बज्जू, राववाला, गौड़ू, पूगल, दंतौर, आनंदगढ़, छत्तरगढ़, राणेर में मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए केंद्र तय किए गए हैं। राजफैड ने एक पीएसडी समेत दो नए खरीद केंद्र और बनाए हैं। इस कारण अब खरीद केंद्र की संख्या 22 की जगह 24 हो गई है।