मोदी ने 70 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र बांटे

0
250

कांग्रेस का नाम लिए बगैर बोले- इन्होंने फोन बैंकिंग घोटाला किया, अपनों को लोन दिए
70 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, कांग्रेस पर तीखे वार; पढ़ें रोजगार मेले में क्या बोले पीएम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले में 70,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। यह भर्ती सरकारी विभागों और संगठनों में हुई है। पीएम ने इस मौके पर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब देश विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है, आपका सरकारी नौकरी में आना बहुत बड़ा अवसर है। ये आपके परिश्रम का परिणाम है।
इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के बैंकिंग सेक्टर पर भी बात की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में फोन बैंकिंग घोटाला हुआ था, जिससे बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई थी। 2014 में हमने बैंकिंग इंडस्ट्री को फिर खड़ा करने की कोशिश शुरू की और आज भारत का बैंकिंग सिस्टम दुनिया के सबसे मजबूत सिस्टम में गिना जाता है।
मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि जो लोग एक खास परिवार के करीबी थे, वे बैंकों को फोन करते थे और उन्हें हजारों करोड़ रुपए के लोन मिल जाते थे। ये लोन कभी चुकाए नहीं जाते थे। इनकी भरपाई के लिए और लोन दिए जाते थे। यह ‘फोन बैंकिंग घोटाला’ पिछली सरकार के दौरान हुए सबसे बड़े घोटालों में से एक था।

पीएम ने कहा कि इस घोटाले की वजह से बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई। 2014 में हमने अपने बैंकिंग क्षेत्र को पुनर्जीवित करना शुरू किया। हमने देश में सरकारी बैंकों के प्रबंधन को मजबूत किया। हमने कई छोटे बैंकों को मिलाकर बड़े बैंक बनाए। सरकार ने ‘दिवालियापन संहिता’ कानून इसलिए बनाया, ताकि अगर कोई बैंक बंद हो तो उसे कम से कम नुकसान हो।
देशभर से चुने गए युवाओं को राजस्व विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जल संसाधन विभाग, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग और गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिलेगी।
22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले का पहला फेज शुरू किया था। तब क्करू ने कहा था- हमारा लक्ष्य देश के युवाओं को 2023 के अंत तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देना है। क्करू ने पिछले 8 महीनों में 6 रोजगार मेलों में 4 लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों को जॉइनिंग लैटर दिए हैं।
पीएम बोले- पिछली सरकार ने बैंकिंग सेक्टर को बर्बाद किया था
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत उन देशों में शामिल है जहां बैंकिंग इंडस्ट्री सबसे मजबूत मानी जाती है, लेकिन 9 साल पहले ऐसे हालात नहीं थे। पिछली सरकार के दौरान हमारे बैंकिंग क्षेत्र ने बड़े पैमाने पर विनाश देखा है। आज हम डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम हैं, लेकिन 9 साल पहले जो सरकार थी, उस दौरान फोन बैंकिंग 140 करोड़ लोगों के लिए नहीं थी।
13 केंद्रीय मंत्री भी रोजगार मेले का हिस्सा बने
सातवें रोजगार मेले में अलग-अलग राज्यों से केंद्रीय मंत्री भी जुड़े। अहमदाबाद से मनसुख मांडविया, शिमला से अनुराग सिंह ठाकुर, मुंबई से स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल, नागपुर से नितिन गडकरी, जयपुर से अश्निनी वैष्णव, पटना से केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, वडोदरा से पुरषोत्तम रूपाला, फरीदाबाद से भूपेंद्र यादव, बेंगलुरु से प्रहलाद जोशी, चंडीगढ़ से हरदीप सिंह पुरी, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी और सागर से डॉ. वीरेंद्र कुमार रोजगार मेले में शामिल हुए।
पीएम ने नियुक्ति पत्र देने के बाद कहा,
युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं। उनके लिए यह यादगार दिन है, लेकिन इसके साथ देश के लिए भी यह बहुत ऐतिहासिक दिन है, क्योंकिं 1947 में आज के ही दिन (22 जुलाई) तिरंगे को संविधान सभा द्वारा वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था।
दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत
पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत सिर्फ 9 वर्षों में दुनिया की 10वीं अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बना गया है। आज हर विशेषज्ञ ये कह रहा है कि कुछ ही वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगा।
पीएम ने कहा कि ये भारत के लिए असामान्य सिद्धि बनने वाला है। इसका मतलब हर सेक्टर में रोजगार बढऩे वाला है और हर व्यक्ति की आय भी बढऩे वाली है।
दुनिया में बढ़ी भारत की साख
मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में सभी देशवासियों ने अगले 25 वर्ष में भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। जैसे आपके जीवन में अगले 25 साल महत्वपूर्ण हैं वैसे ही भारत के लिए अगले 25 साल बहुत ही अहम हैं। पीएम ने कहा कि आज दुनिया में भारत के प्रति जो विश्वास और आकर्षण बना है, भारत की महत्वता बनी है, हम सबको मिलकर इसका पूरा लाभ उठाना है।
कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी
अर्थव्यवस्था में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आज भारत उन देशों में से एक है, जहां का बैंकिंग सेक्टर सबसे मजबूत माना जाता है। मगर 9 वर्ष पहले ऐसी स्थिति नहीं थी। जब सत्ता का स्वार्थ राष्ट्रहित पर हावी होता है, तब कैसी बर्बादी होती है, इसके देश में कई उदाहरण हैं। पीएम ने कहा कि हमारी बैंकिंग सेक्टर ने तो पिछली सरकार के दौरान इस बर्बादी को महसूस किया है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here