जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या का स्थलीय किया निरीक्षण

0
235

अवधनामा संवाददाता

अयोध्या ।जिलाधिकारी नितीश कुमार ने निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या का स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर संयुक्त महा प्रबंधक भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण , राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि एयर पोर्ट का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के तीनों हेतु भूमि अर्जन का ९७ प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है शेष भूमि के अर्जन का भी कार्य १५ जुलाई २०२३ तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि फेज-वन के एयर स्ट्रिप एवं रेसा का सम्पूर्ण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। फेज-वन में ही नाइट लैडिंग एवं कैट-वन का कार्य भी तीव्र गति से हो रहा है, जिसे शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जायेगा। इसी के साथ ही टर्मिनल विल्डिंग का कार्य भी आगामी दो माह के अंदर पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के संचालन ही लाइसेंसिंग प्रक्रिया संबंधी कार्य भी चल रहा है, इसी कैलेंडर वर्ष में ही एयरपोर्ट का संचालन प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि फेज-वन के संचालन के साथ ही यहां पर नाइट लैडिंग की सुविधा के साथ कोहरे में भी विमानों के लैडिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
जिलाधिकारी ने इस दौरान टर्मिनल विल्डिंग, एप्रन एवं रन वे का भौतिक निरीक्षण किया तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी सदर विशाल कुमार, डिप्टी कलेक्टर रामकुमार पांडेय सहित संबंधित कानूनगो एवम् लेखपाल भी उपस्थित रहे।

श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कार्य तेज

राम मंदिर निर्माण से पूर्व हो सकती है एयरपोर्ट से उड़ान

अयोध्या। पीएम मोदी व सीएम योगी का संकल्प राम नगरी का हो कायाकल्प इसी विश्वास से अयोध्या में दिन-प्रतिदिन बदलाव देखने को मिल रहा है आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं को ढेर सारी सुख सुविधाएं मिले इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार प्रयासरत भी है। आपको बता दें कि राम नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेज हो गया है। दिल्ली और मुंबई से हवाई यात्रा के ज़रिए अयोध्या पहुंचना इसी साल शुरू हो सकता है। एयरपोर्ट के फ़ेज वन का काम पूरा होने वाला है। रामनगरी अयोध्या जल्द ही देश के कई बड़े शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ सकता है। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में तेज़ी आ गई है। इस साल के नवंबर महीने में अयोध्या से दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट शुरू हो सकती है। पहले फेज का काम पूरा होने के बाद घरेलू उड़ान शुरू होगी। जबकि सेकेंड और थर्ड फेज का काम चलता रहेगा।इसके बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स की शुरुआत की जाएगी। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण तेज़ी से हो रहा है। अक्टूबर तक ग्राउंड फ्लोर को पूरा करने के लक्ष्य के साथ ही राम मंदिर ट्रस्ट ये घोषणा भी कर चुका है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नए साल पर जनवरी महीने में होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करते हुए पत्र भी लिखा गया है।
जल्द ही घरेलू उड़ान के लिए मिल जाएगा लाइसेंस
अयोध्या को नए रूप में सजाने और जरूरी सुविधाओं के लिए निर्माण कार्यों में भी तेजी आ गई है।राम नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेज हो गया है। दिल्ली और मुंबई से हवाई यात्रा के ज़रिए अयोध्या पहुंचना इसी साल शुरू हो सकता है। कारण यह है कि एयरपोर्ट के फ़ेज वन का काम पूरा होने वाला है। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि नवंबर महीने में अयोध्या से पहली उड़ान शुरू हो सकती है। दिल्ली और मुंबई को इसके लिए चुना गया है। एवीएशन रेग्यूलेटर डीजीसीए से लाइसेंस के लिए प्रक्रिया चल रही है। अक्टूबर में घरेलू उड़ानों के लिए लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। क्या कहते हैं अधिकारी अयोध्या एयरपोर्ट के कार्यवाहक डायरेक्टर राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट प्राथमिकता में शामिल है और नवंबर तक घरेलू फ्लाइट शुरू होने का लक्ष्य रखा गया है।एयरपोर्ट में रन वे, पॉवर ट्रांसमिशन का काम तेजी से पूरा हो रहा है। अयोध्या आने वालों की संख्या के आधार पर और शहर जुड़ेंगे। अयोध्या एयरपोर्ट के प्रथम चरण के निर्माण कार्य के बाद डोमेस्टिक फलाइट्स की शुरुआत हो जाएगी पर फेज टु और फेज थ्री का निर्माण कार्य चलता रहेगा. इसका काम पूरा होने के बाद ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू की जा सकेगी।
लगातार बढ़ रही अयोध्या दर्शनार्थीयों की संख्या
राम मंदिर में दर्शन शुरू होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोग आएंगे ऐसे में हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटकों और दर्शनर्थियों को सुविधा होगी ८२१ एकड़ में बन रहे अयोध्या एयरपोर्ट के निर्माण कार्य प्रगति की यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई बार समीक्षा कर चुके हैं। राम मंदिर से आठ किलोमीटर दूर बन रहे अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। एयरपोर्ट की डिजाइन राम मंदिर के डिजाइन से समानता लिए हुए होगी।
तीन गेट होंगे एयरपोर्ट पर
एयरपोर्ट पर तीन गेट बनाए जाएंगे। एक आने के लिए, एक जाने के लिए और एक स्टाफ के लिए होगा। इसके साथ ही पूरे एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए बाउंड्रीवाल का निर्माण भी तेजी से चल रहा है, जो अंतिम चरण में है। इसके साथ ही बाउंड्रीवाल के ऊपर कंटीले तार भी लगाए जा रहे हैं। अभी १ टर्मिनल बना है, इसके बाद दूसरे फेज में १ और टर्मिनल बनाया जाना है।टर्मिनल के अंदर भी राम का एहसास पूरे एयरपोर्ट का डिजाइन राम मंदिर की तरह हो रहा है। अंदर भी आने वालों को राम का एहसास होगा। ऐसा डिजाइन बनाया जा रहा है। टर्मिनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि नेचुरल लाइट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो। सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा। बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग लगाया गया है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here