झट-पट पोर्टल के आवेदनों को तत्काल करें निस्तारितः आयुक्त

0
107

अवधनामा संवाददाता
आयुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

बांदा। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आर0पी0सिंह की अध्यक्षता में मयूर भवन सभागार में मासिक विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुक्त ने सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए नहरों के संचालन तथा सिल्ट सफाई कार्य के सम्बन्ध में जानकारी करते हुए नहरों की सिल्ट सफाई कार्य को क्रास चेक करने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत देयकों की वसूली की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जिन विभागों के बिल लम्बित हैं और उनका भुगतान जिले स्तर से किया जाना है उनकी तत्काल सूची प्रस्तुत करने के निर्देश अधीक्षण अभियंता विद्युत को दिये। उन्होंने विद्युत वसूली की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिसपर बताया गया कि विद्युत वसूली में मण्डल में वृद्धि हुई है। उन्होंने निवेष मित्र पोर्टल एवं झट-पट पोर्टल पर विद्युत कनेक्शन हेतु किये गये आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करने तथा जिन उपभोक्ताओं के द्वारा कनेक्शन हेतु धनराशि जमा की गयी है, उनको तत्काल विद्युत कनेक्शन दिलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सड़कों के निर्माण तथा चैड़ीकरण के कार्य को तेजगति के साथ कराये जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिये।
आयुक्त ने सेतु निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मर्का घाट सेतु के फतेहपुर साइट के अवशेष कार्य को शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि हमीरपुर में निर्माणाधीन चार पुलों का कार्य पूर्ण हो गया है तथा चन्द्रावल नदी पुल के एप्रोच रोड का कार्य प्रगति पर है, जिसे आयुक्त ने तेज गति एवं गुणवत्ता के साथ पुल के निर्माण कार्य को कराये जाने के निर्देश दिये। चित्रकूट जनपद के 11 सेतुओं में से 6 सेतुओं का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जनपद हमीरपुर के अवशेष किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने पशुपालन विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिये कि गौवंश सड़कों पर विचरण करते हुए न पाये जायें अन्यथा सम्बन्धित केयर टेकर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने पशुओं का टीकाकरण के कार्य को वर्षा से पूर्व पूर्ण किये जाने, भूसा की पर्याप्त उपलब्धता रखने तथा गौवंशो का जीओ टैगिंग कराये जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दिये कि मण्डल के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ नियमित रूप से समीक्षा करते हुए नियमित टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की आवश्यक जांचे कराये जाने तथा सीएचओे जो हेल्थ वेलनेस सेन्टर में लगे हैं, उनसे भी टीकाकरण का कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि मिलेज्स रूबेला, सर्विलान्स एवं जनपदों में टीकाकरण कार्य में सुधार हुआ है। उन्होंने निर्देश दिये कि जो डीपीएम अपने कार्य को समय से सम्पादित नही कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। आयुष्मान गोल्डन कार्ड में अपेक्षित प्रगति लाये जाने तथा नर्सिंग होमों एवं अन्य चिकित्सालयों में होने वाले प्रशवों को भी सूचना प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन तथा वृद्धावस्ता पेंशन के सत्यापन कार्य को शीघ्र पूर्ण राये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कराये जाने तथा एनआरएलएम समूहों का महोबा एवं बांदा में गठन में प्रगति लाने के निर्देश दिये। शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु खराब एवं रिबोर स्थिति वाले हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजन एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा ओडीओपी योजना की समीक्षा करते हुए बैंको को भेजे गये आवेदन पत्रों में से जिन आवेदन पत्रों को ऋण हेतु स्वीकृत किया गया है उन्हें तत्काल ऋण जारी कराने के निर्देश दिये। कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत किन-किन ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाटमाप विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि घटतौली करने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर कडी कार्यवाही की जाए। उन्होंने सहकारी समितियों में पर्याप्त खाद्य की उपलब्धता रखे जाने तथा ग्राम पंचायत स्तर पर समिति का गठन किये जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल, जिलाधिकारी चित्रकूट अभिषेक आनन्द, जिलाधिकारी महोबा मनोज कुमार, जिलाधिकारी हमीरपुर सहित समस्त मुख्य विकास अधिकारी, अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार सहित मण्डल स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here