कारवाने उर्दू-कतर ने ग्लोबल मुशायरा का आयोजन किया

0
357

 

साहब जशन को ‘‘हासिल हयात अवार्ड‘‘ और एक लाख का चेक दिया गया

दोहा कारवाने उर्दू कतर ने डी0पी0एस0 एम0आई0एस0 ऑडिटोरियम, अल वकरा, कतर में अपना वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय मुशायरा आयोजित किया, मुशायरा का शीर्षक जशन शीन काफ निजाम के नाम पर था। इस खूबसूरत और गरिमापूर्ण मुशायरे की अध्यक्षता श्री शीन काफ निजाम ने की, जबकि लखनऊ से आये श्री मेराज हैदर ने मुख्य अतिथि के आसन की शोभा बढ़ाई और कतर के जानी-मानी शख्सियत श्री नसरुल्लाह नासिर साहब विशिष्ट अतिथि मंच की शोभा बढाई।
श्री शीन काफ निजाम के व्यक्तित्व को उर्दू दुनिया में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, वे एक प्रसिद्ध कवि और एक उत्कृष्ट आलोचक हैं, भाषा विज्ञान के विशेषज्ञ हैं, उर्दू के अलावा, उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और फारसी साहित्य का गहन अध्ययन किया है। जिसने उन्हें निजाम बनाया।विचारों और अभिव्यक्ति की शैली में बहुत विविधता पैदा करके, आपकी कविता जीवन में गहरी अंतर्दृष्टि का दर्पण है।
अब तक आपके दस कविता संग्रह और पांच आलोचनात्मक संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं, दीवाने गालिब के अलावा आपने कई कविता संग्रहों पर काम किया है, दर्जनों लेख और निबंध लिखे हैं। उन्होंने कई पत्रिकाओं का संपादन किया, विभिन्न साहित्यिक संगठनों के संरक्षक और जिम्मेदार रहे, उनके ईमानदार प्रयासों ने राजस्थान में उर्दू के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्हें उनकी साहित्यिक सेवाओं के लिए दर्जनों पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जिनमें से गणतंत्र पुरस्कार के राष्ट्रपति, साहित्य अकादमी पुरस्कार, इकबाल सम्मान और भाषा भारती सम्मान सबसे महत्वपूर्ण हैं।
समारोह का पहला भाग कारवो उर्दू कतर के महासचिव श्री शाहिद खान द्वारा आयोजित किया गया था, जबकि मुशायरा के आयोजन के कर्तव्यों को प्रसिद्ध कवि और मुशायरा के संचालक श्री अबरार काशिफ ने निभाया था। वे मुशायरे से अंत तक पूरी तरह जुड़े रहे और अपने जोश से मुशायरे को सफल बनाया।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here