रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर का किया उद्घाटन

0
188

चंडीगढ़। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चंडीगढ़ के सेक्टर-18 में तैयार इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने इस सेंटर को आम लोगों को समर्पित किया है। पंजाब गवर्नर एवं यूटी के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने रक्षामंत्री का वेलकम किया है।
एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर के उद्घाटन के मौके पर कई सैन्य व पुलिस अधिकारी भी मौके मौजूद रहे। इसके बाद रक्षामंत्री ने पंजाब गवर्नर व अन्यों के साथ पूरे सेंटर का दौरा किया। फिर रक्षामंत्री और गवर्नर बीएल पुरोहित का काफिला एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर से निकल गया।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के शहर में आने पर एयरपोर्ट लाइट पॉइंट से लेकर सेक्टर-17/18 लाइट पॉइंट तक चप्पे-चप्पे पर ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस समेत अन्य पुलिस जवान मौजूद रहे। रक्षामंत्री के रूट के बीच किसी प्रकार का कोई व्यवधान न हो सके, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस समेत पुलिस कंट्रोल रूम का स्टाफ भी हाई अलर्ट पर रहा।
इससे पहले पुलिस ने एयरपोर्ट लाइट पॉइंट से प्रेस लाइट पॉइंट-17 व सेक्टर-8 स्थित गुरुद्वारा साहिब तक ट्रैफिक रूट को डायवर्ट/प्रतिबंधित किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना के विशेष विमान से चंडीगढ़ टेक्निकल एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद उनका काफिला सेक्टर-17/18 प्रेस लाइट पॉइंट पर सेक्टर-18 में बनाए गए इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर पहुंचा था।
चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों से मीटिंग
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन की शॉप भी विजिट की। इसके बाद एयरफोर्स के अधिकारियों द्वारा हेरिटेज सेंटर सेक्रेटरी कल्चर, चंडीगढ़ को सुपुर्द किया गया। रक्षामंत्री अब चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों से मीटिंग करेंगे।
मोबाइल ऐप से करें बुकिंग
आम लोग एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर में मंगलवार से प्रवेश कर सकेंगे। हालांकि यहां आने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की टूरिज्म संबंधी मोबाइल ऐप के माध्यम से बुकिंग आज (सोमवार) से ही शुरू हो चुकी है।
इन मार्गों पर ट्रैफिक रूट डायवर्ट/प्रतिबंधित
इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के टेक्निकल एयरपोर्ट पहुंचते ही एयरपोर्ट लाइट पॉइंट, हल्लोमाजरा लाइट पॉइंट, पोल्ट्री फार्म चौक, ट्रिब्यून चौक, आयरन मार्केट लाइट पॉइंट, न्यू लेबर चौक (सेक्टर-20/21-33/34) व मध्य मार्ग एपी चौक (सेक्टर-7/8-18/19) प्रेस लाइट पॉइंट (सेक्टर-8/9-17/18), मटका चौक (सेक्टर- 9/10-16/17), 17/18 लाइट पॉइंट और गुरुद्वारा साहिब-8 तक ट्रैफिक को डायवर्ट/प्रतिबंधित किया गया। ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही लोगों से वीवीआईपी विजिट के चलते ट्रैफिक जाम से बचाव के लिए वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की अपील की थी।
साइकिल ट्रैक पर वाहन खड़े करने पर चालान
इससे पहले चंडीगढ़ पुलिस-प्रशासन द्वारा एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले आमंत्रित अतिथि/अधिकारियों से अपने व्हीकल तय पार्किंग में पार्क करने की अपील की गई। ट्रैफिक पुलिस ने भी साइकिल ट्रैक पर व्हीकल पार्क करने पर चालान की कार्रवाई बारे चेताया।
एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर के नियम
1. एक दिन में 75 लोग कर सकेंगे सिमुलेटर पर फाइटर उड़ाने का अनुभव, फीस 295 रुपए।
2. सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आ सकेंगे।
3. एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर आने के लिए कुल तीन स्लॉट, हर स्लॉट में 25 लोग आ सकेंगे।
4. तीनों स्लॉट का समय सुबह 10 बजे, दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 बजे होगा।
5. सिमुलेटर का अनुभव न लेकर केवल सेंटर घूमने आने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 50 रुपए फीस है।
6. 18 वर्ष की आयु से कम उम्र के लोगों के लिए एंट्री फ्री रखी गई है।
7. सेंटर में आने और सिमुलेटर्स के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट की मोबाइल ऐप से बुकिंग की जा सकेगी।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here