ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर ने उत्तर प्रदेश में एनिमल एम्बुलेंस की शुरुआत की

0
396

अवधनामा संवाददाता

उत्तर प्रदेश: ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर, भारत के आपातकालीन चिकित्सा सेवा क्षेत्र में एक प्रमुख प्लेयर, ने उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश सरकार और ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के बीच एक सार्वजनिक निजी साझेदारी में अत्याधुनिक मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स को लॉन्च करके पशु कल्याण की ओर एक कदम बढ़ाया है। ये यूनिट्स टोल फ्री नंबर 1962 के तहत संचालित होंगी, जो पुरे भारत के जिलों में पशुओं को शीघ्र और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सकीय देखभाल प्रदान करेगी। ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड को मिले कार्य क्षेत्र के अंतर्गत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 जिले शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के पशु पालन विभाग की इस नायाब पहल के तहत कुल 92 मोबाइल वेटरनरी यूनिट पालतू और आवारा पशुओं, चिड़ियाओं और अन्य प्राणियों को चिकित्सकीय सेवा प्रदान करेंगी।
लॉन्च इवेंट उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ सांसद प्रदीप चौधरी, सीवीओ, एसएसपी और डीएम ने इवेंट को संबोधित किया। यह पशु स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है और मानव या पशु के जीवन को बचाने के लिए हेल्थकेयर इनोवेशन में ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर की उत्कृष्टता की उनकी मान्यता को प्रदर्शित करता है।
राज्य में पशु एंबुलेंस संचालित करने का अवसर देने के लिए हम उत्तर प्रदेश सरकार का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। यह व्यापक पशु स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ और वहन योग्य बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित हैं और अत्यधिक कुशल पेशेवरों द्वारा संचालित की जा रही है, जो उन्हें घर के पालतू जानवरों से लेकर खेत के बड़े जानवरों तक सभी जानवरों को प्रथम श्रेणी की देखभाल प्रदान करने में सक्षम बनाती है। ज़िकित्ज़ा राजस्थान ने जानवरों की देखभाल के लिए इसी तरह के विचार व्यक्त किए।
पशुओं का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स में सभी आवश्यक मशीन और संसाधन उपलब्ध होंगे और तीन लोग भी मौजूद होंगे जिसमें एक पशु चिकित्सक, एक पेरा वेटेरिनेरियन और एक सहायक होगा। मार्ग में दिखे किसी भी प्राणी को सहायता देने के लिए 50% यूनिट्स एक निर्धारित मार्ग पर संचालित होंगी। शेष यूनिट कॉल सेंटर से संपर्क में रहेंगी और जहां से भी कॉल आएगा वहां जाकर सेवा प्रदान करेंगी। इसके लिए लखनऊ में एक टोल फ्री नंबर 1962 का कॉल सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है। सभी एम्बुलेंस मौके पर ही पशुओं को चिकित्सा प्रदान करेंगे। 92 वेटरनरी यूनिट्स को तैयार करने की प्रक्रिया में जीपीएस, माइक्रोफोन, माइक्रोस्कोप, ब्लड टेस्ट किट, बैटरी से चलने वाला मिनी फ्रिज, दवाएं, डिस्पोजेबल सीरिंज और माइनर ऑपरेशन की सुविधा से लैस किया जाएगा। ज़िकित्ज़ा की बेड़ा प्रबंधन टीम ने वेटरनरी यूनिट्स के पूर्ण और अनुकूलित निर्माण के लिए प्रावधान किया है ताकि विभिन्न प्रकार और आकार के जानवरों के लिए अधिकतम आराम सुनिश्चित किया जा सके। इन एंबुलेंसों में लगे जीपीएस हमेशा यह सुनिश्चित करेंगे कि वे गंतव्य तक आसानी से और समय पर पहुंच सकें।
पशुओं को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के अलावा, ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर ये एमयूवी जागरूकता अभियान भी चलाएंगे और जानवरों की समय पर चिकित्सा देखभाल के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए ड्राइव भी चलाएंगे। टोल-फ्री नंबर 1962 के साथ, राज्य भर के पालतू पशु मालिक अब अपने पशुओं के लिए जब भी उन्हें आवश्यकता हो गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं।
अंत में, ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर की मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स एक नई पहल है, जो हमारे चार-पैर वाले दोस्तों सहित सभी को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए संगठन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम भारत में पशु कल्याण क्षेत्र पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को लेकर उत्साहित हैं, और हम उत्तर प्रदेश सरकार को इस यात्रा में उनके समर्थन और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद देते हैं।
ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के बारे में
ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड भारत में आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं का एक अग्रणी प्रदाता है। उनकी 108 एम्बुलेंस सेवा 24×7 संचालित होती है, जो कई जरूरतमंदों को लाइफलाइन प्रदान करती है। ZHL ने समय पर और गुणवत्तापूर्ण आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के साथ स्वास्थ्य सेवा उद्योग में एक बेंचमार्क स्थापित किया है। जेडएचएल राजस्थान और ज़िकित्ज़ा लिमिटेड राजस्थान ने ज़िकित्ज़ा को उनकी नई पेट एम्बुलेंस सेवा लॉन्च के लिए बधाई दी है। ज़िकित्ज़ा वर्तमान में राज्य में 250 ALS एंबुलेंस चलाती है, जिनका उपयोग इलाज के दौरान रोगियों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। कंपनी ने अब तक उत्तर प्रदेश में 153675 लाभार्थियों को सेवा प्रदान की है।
जेडएचएल की असाधारण सेवा ने उन्हें ग्लोबल रियल इम्पैक्ट अवार्ड्स और टाइम्स सोशल इम्पैक्ट अवार्ड के विजेता के रूप में मान्यता प्रदान की है। वे अनगिनत जिंदगियों को बचाना जारी रखते हैं और जरूरतमंद लोगों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करते हैं।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here