तीन साल की लड़की की, मेदांता लखनऊ में लीवर प्रत्यारोपण की सफल सर्जरी हुई

0
122

 

लखनऊ। मेदांता लखनऊ ने सफल लीवर ट्रांसप्लांट सर्जरी करके वायरल हेपेटाइटिस के कारण तीव्र लीवर फेलियर से पीड़ित तीन साल के बच्ची की जान बचाई। यह उत्तर प्रदेश में इस बड़ी चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने वाली अब तक की सबसे कम उम्र की मरीज है।
डॉ अभय वर्मा, (निदेशक – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, इंस्टीट्यूट ऑफ डाइजेस्टिव एंड हेपेटोबिलरी साइंसेज, मेदांता) ने कहा, एक महीने पहले, हमें बच्ची के पिता से अपनी बेटी की जान बचाने के लिए एक फोन आया। वह लखनऊ के दूसरे अस्पताल में भर्ती थी और बेहोश थी। वह दो दिनों से वेंटिलेटर पर थी और उसके बचने की बहुत कम उम्मीद थी। बच्चे को तत्काल लिवर प्रत्यारोपण के लिए मेदांता में स्थानांतरित किया गया। मेदांता पहुंचने पर, वह तेज बुखार, गहरी पीलिया, गंभीर एसिड और शरीर में अमोनिया के निर्माण की दशा और गहरे कोमा में थी। लिवर खराब होने के कारण उसका दिमाग भी तेजी से सूज रहा था।

डॉ अरविंदर सिंह सोइन (चेयरमैन, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर ट्रांसप्लांटेशन एंड रीजेनरेटिव मेडिसिन, मेदांता) के अनुसार मुताबिक बच्चे को 24 घंटे के भीतर ट्रांसप्लांट की आवश्यक था। “अगर सर्जरी में और देरी होती, तो उसका मस्तिष्क स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता, जिससे प्रत्यारोपण व्यर्थ होता। मेदांता लखनऊ में हमारी टीम ने इस जीवन रक्षक सर्जरी को संभव बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम किया। उसकी माँ की पहचान एक उपयुक्त डोनर के रूप में की गई। बच्चे और दाता दोनों का असेसमेंट 12 घंटे के रिकॉर्ड समय में किया गया। बाल चिकित्सा हेपेटोलॉजिस्ट, डॉ नीलम मोहन और डॉ दुर्गा प्रसाद, और मुख्य गहन चिकित्सक डॉ पुष्पेंद्र ने उसकी हालत स्थिर रखने के लिए युद्धस्तर पर काम किया ताकि शरीर प्रत्यारोपण का सामना कर सके।”

मामले में मुख्य सर्जन डॉ. अमित नाथ रस्तोगी, (यकृत प्रत्यारोपण और पुनर्योजी चिकित्सा संस्थान, मेदांता के निदेशक) ने कहा, “चूंकि बच्चे के मस्तिष्क की प्रतिक्रियाएं तेजी से गायब हो रही थीं, हम उसे आधी रात के आसपास ऑपरेटिंग रूम में ले गए वरिष्ठ एनेस्थेटिस्ट, डॉ. विजय वोहरा और डॉ. सीके पांडे ने 30 से अधिक डॉक्टरों और सहायक कर्मचारियों की एक टीम के साथ लगभग सात घंटे में इस अत्यंत जटिल आपातकालीन लीवर प्रत्यारोपण को पूरा करने के लिए रात भर काम किया। हमने मां के लिवर का लगभग 30% भाग हटा दिया और इसे बच्चे में प्रत्यारोपित कर दिया, छोटी रक्त वाहिकाओं और पित्त नलिकाओं को मैग्निफाइड विजन की मदद से जोड़ा। सबसे बड़ी चुनौती बिना किसी रक्तस्राव या रक्तचाप के परिवर्तन के प्रत्यारोपण को पूरा करना था। क्योंकि ऐसा होने पर सूजा हुआ मस्तिष्क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता।
बच्चे के ऑपरेशन के बाद के इलाज के बारे में विस्तार से बताते हुए, डॉ. विवेक गुप्ता, (सीनियर कंसल्टेंट, लिवर ट्रांसप्लांट एंड हेपेटोबिलरी सर्जरी, मेदांता) ने कहा, ”बच्चे ने इस प्रोसेस में बहुत अच्छा रिस्पांस दिया। एक हफ्ते तक कोमा में रहने के बाद पहली बार सर्जरी के 12 घंटे के भीतर उसने अपनी आंखें खोलीं। नए लिवर के काम करने के साथ और जैसे-जैसे एसिड और अमोनिया का स्तर कम होता गया, मस्तिष्क की सूजन भी कम होती गई। दो दिनों के बाद उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया और 10 दिनों के बाद स्टेबल कंडिशन में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

बच्चे की इस स्थिति का कारण बताते हुए, डॉ. दुर्गा प्रसाद (परामर्शदाता, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी, मेदांता) ने कहा, “एक्यूट लिवर फेलियर एक बेहद नुकसानदायक अवस्था है जो आमतौर पर गहरी पीलिया, गंभीर रक्तस्राव की प्रवृत्ति और कोमा के साथ एक इमरजेंसी के रूप में प्रस्तुत होती है। इस स्थिति में एक आपातकालीन यकृत प्रत्यारोपण ही एकमात्र जीवनरक्षक उपचार है, जैसा कि इस मामले में इसका उदाहरण है। बच्ची अब बिल्कुल ठीक है, सक्रिय है और एक सामान्य बचपन का आनंद ले रही है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here