विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर कार्यशाला आयोजित

0
102

 

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के निर्देशानुसार जनपद में ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ के अवसर पर जनपद में जनजागरूकता हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव मांगलिक व जिला तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी श्रीमती शिवांका गोड द्वारा जनपद के बीएचएस ईण्टर कॉलेज में एनसीसी की जागरूकता हेतु एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर द्वारा पुलिस लाईन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
पुलिस लाईन में आयोजित कार्यशाला में जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की नोडल अधिकारी श्रीमती शिवांका गोड द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के संबंध में तम्बाकू से होने वाले शारीरिक एवं पर्यावरण को होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया। जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के जिला सलाहकार मुदस्सर अली द्वारा धूम्रपान व तम्बाकू सेवन से होने वाली हानियो व रोगों के बारे में आडियो विजुअल के माध्यम से जानकारी दी गयी व सेकिन्ड हैण्ड स्मोक से होने वाली हानियों के बारे में बताया गया।
बीएचएस इण्टर कॉलेज में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.संजीव मांगलिक द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी एनसीसी के केडेट्स को तम्बाकू सेवन न करने के प्रति शपथ दिलवाई। युवाओं में बढती नशे की आदत को लेकर चर्चा की गयी एवं नशों से दूर रहने के उपाय व संबंधित जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में पुलिस विभाग का नारकोटिक्स सेल, लेफटीनेन्ट कर्नल चंचल कपकोटी व बीएचएस ईण्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य अरविन्द कुमार शर्मा द्वारा एनसीसी के केडेट्स को सभी प्रकार के नशों से संबंधित जानकारी दी गयी। एनसीसी केडेट्स द्वारा भी नाटकिय कला के माध्यम से नशा व तम्बाकू सेवन के प्रति जागरूकता हेतु नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ. सत्य प्रकाश, जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से सुश्री बुशरा अंसारी, श्रीमती कविता कुमारी, एनसीडी सेल से लोहित भारती आदि उपस्थित रहे।

 

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here