पुलिस विभाग में तैनात दिवान के अवैध मकान पर चला बुलडोजर

0
132

 

अवधनामा संवाददाता

जिलाधिकारी न्यायालय के आदेश के बाद हुई कार्रवाई
वर्ष 1972 से खलिहान की जमीन पर जमाया था अवैध कब्जा
कुशीनगर। जिले के एक पुलिसकर्मी द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर निर्माण कराये गये मकान पर जिला प्रशासन ने बुलडोजर चलवाकर ध्वस्त कर दिया।  बताया जाता है कि खलिहान के जमीन पर वर्ष 1972 में पुलिस विभाग में दिवान रहे छांगुर प्रसाद ने खाकी की रौब में अवैध तरीके से आलीशान मकान का निर्माण कराया था। इस पर उच्चाधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नही किए जाने के बाद मामला जिलाधिकारी न्यायालय में गया जहां कोर्ट के आदेश के बाद दिवान के मकान पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई की गयी।
बता दें कि वर्तमान में जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र पडरौना के नाम अंकित इस जमीन पर जिला उद्योग विभाग और छांगुर प्रसाद के बीच काफी दिनों से विवाद चल रहा था। कोर्ट के आदेश पर उपजिलाधिकारी के अगुवाई मे तहसीलदार राजस्व कर्मी के साथ पुलिस फोर्स तैनात कर इस अवैध निर्माण को नस्तोनाबूत कर दिया गया। अवैध जमीन पर बने मकान को गिराने के बाद एसडीएम ने कहा कि खलिहान की जमीन थी जिसको लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा था. कोर्ट के आदेश के बाद इस अवैध अतिक्रमण को हटाने का कार्य किया गया है।
पुलिस विभाग में दीवान के पद पर था तैनात
मूलतः बिहार के निवासी छांगुर प्रसाद कुशीनगर सहित विभिन्न जनपदों में पुलिस विभाग में दीवान के पद पर तैनात रहे हैं. छांगुर प्रसाद ने पडरौना कोतवाली में दीवान रहते 1970 में इस जमीन पर अवैध कब्जा किया और 1972 में मकान का निर्माण कराया. मूल रूप से राजस्व अभिलेख में खलिहान के नाम से दर्ज इस जमीन पर छांगुर प्रसाद का आशियाना बन गया था। यह जमीन वर्तमाम समय में जिला उद्योग विभाग को आवंटित है और वह उसके अधीन है। जिला उद्योग विभाग के कैम्पस में अवैध कब्जा और निर्माण को लेकर विभाग लगातार जिलाधिकारी से अवैध कब्जा हटाने के लिए प्रयास कर रहा था.
दिया गया था नोटिस
जिलाधिकारी न्यायालय के आदेश के क्रम में छांगुर प्रसाद को अवैध निर्माण हटाने की नोटिस पूर्व में दी गई थी. समय सीमा में स्वयं अवैध निर्माण न हटाये जाने पर मंगलवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर उप जिलाधिकारी तहसीलदार और पुलिस बल की मौजूदगी में बुल्डोजर चलाकर अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया।
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here