अवैध खनन को लेकर भाजयुमो के पूर्व जिला संयोजक ने कैबिनेट मंत्री को सौंपा ज्ञापन

0
153

अवधनामा संवाददाता

 

सोनभद्र/ब्यूरो। जिल में बालू खनन के नाम पर हो रहे अवैध खनन एवम ओवरलोड परिवहन व बिना परमिट के गाड़ियों के संचालन तथा राजस्व चोरी के सम्बंध में जनपद में आए कैबिनेट मंत्री पंचायती राज मंडल प्रभारी भूपेन्द्र सिंह चौधरी को साक्ष्यों के साथ भाजयुमो के पूर्व जिला संयोजक मनीष अग्रहरि ने ज्ञापन दिया।
इस दौरान मनीष अग्रहरि ने कहा कि अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है और सरकार की छवि को धूमिल किया जा रहा है। उन्होंने अपने ज्ञापन के माध्यम से मंत्री जी को अवगत कराया कि जिले में ई टेंडर के आधार पर लीज आवंटित है जहां पर भारी पैमाने पर अवैध बालू का खनन नदी में नाव लगाकर किया जा रहा है। निर्धारित मात्रा से अधिक बालू का खनन बड़ी-बड़ी मशीनों को लगाकर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि mm11 किसी भी लीज धारकों के पास नहीं है अभी मध्य प्रदेश का mm11 लेकर अवैध परिवहन कर रहे हैं। इससे राजस्व को बड़ी क्षति हो रही है आए दिन बालू के साइडों पर अधिक जाम के कारण आम जनमानस को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जनपद सोनभद्र में ओवरलोड वाहनों के परिवहन के कारण सड़क भी क्षतिग्रस्त हो रहा है जिससे आए दिन दुर्घटनाएं भी हो रही है खनन विभाग द्वारा चेकिंग के नाम पर जो भी अवैध एवं ओवरलोड गाड़ियों को पकड़ते भी हैं तो उन पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती। बल्कि उनसे मोटी रकम लेकर छोड़ दिया जाता है। जिससे राजस्व का बड़ी मात्रा में चोरी कर यह अधिकारी अपनी जेबें भर रहे हैं। और राजस्व को चूना लगा रहे हैं इन अधिकारियों के इस कृत्य से लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश व्याप्त हो रहा है और सरकार की छवि भी धूमिल हो रही है। उन्होंने आगे बताया कि बालू खनन से नदी के जलीय जीव जंतुओं पर भी भारी असर पड़ रहा है। तथा खनन अधिकारी का बड़ा सिंडिकेट आजकल चर्चा है। जो अवैध खनन का अर्थ दंड करोड़ों रुपये लगाए है लीज धारकों द्वारा न जमाकर खुलेआम भारी पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है। उन्होंने अपने ज्ञापन में आगे लिखा है कि तत्काल अवैध खनन अवैध परिवहन व ओवरलोड वाहनों पर रोक लगाते हुए जांच करे और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग किया है। जिससे कि मोदी योगी जी की भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश की नीति जनपद सोनभद्र में सार्थक हो सके।
भाजयुमो के पूर्व जिला संयोजक मनीष अग्रहरी ने ज्ञापन के साथ ओवरलोड परिवहन की फोटो की छाया, प्रति अवैध वसूली की वीडियोग्राफी और समाचार पत्रों में अवैध खनन व बिना परमिट की चल रही गाड़ियों के प्रकाशित हुए समाचारों के कटिंग की छाया प्रति भी दिया गया है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here