16 कोविड अस्पतालों में बेड खाली, आईसीयूू-वेंटीलेटर भी उपलब्ध

0
36

 

Beds vacant in 16 Kovid hospitals, ICU-ventilator also available

अवधनामा संवाददाता

प्रयागराज :(Prayagraj) कोरोना संक्रमितों की कम होती संख्या के बीच राहत भरी खबर है कि जिले के 16 कोविड अस्पतालों में अलग-अलग सुविधाओं वाले करीब नौ सौ से अधिक बेड खाली हैं। यही नहीं निजी और सरकारी अस्पतालों में करीब आईसीयू और वेंटीलेटर की भी उपलब्धता है। आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए कालिंदीपुरम सेंटर में 496 बेड खाली हैं। वहीं एलथ्री एसआरएन अस्पताल के एचडीयू वार्ड में तुरंत आने वाले मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। इससे कोविड संक्रमितों को भर्ती होने के लिए भटकने से निजात मिलेगी।
जिला प्रशासन की वेबसाइट पर कोविड अस्पतालों में संक्रमितों के इलाज के लिए खाली बेड होने का दावा किया गया है। कई अस्पतालों के आईसीयू फुल हैं, वहीं शंभूनाथ इंस्टीयूट में 47 बेड आईसीयू के खाली दर्शाए गए हैं। जिले के बेली और कालिंदीपुरम कोविड अस्पतालों सहित 16 अस्पतालों में खाली बिस्तरों की स्थिति राहत देने वाली है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जिले के इन 16 कोविड अस्पतालों में 14 में आईसीयू के कुल 336 बेड हैं। इनमें 64 खाली हैं। वहीं सात अस्पतालों में हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) के 107 बेडों में 52 खाली दर्शाए गए हैं।
ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की सुविधा वाले 14 अस्पतालों में 511 बेड हैं, जिनमें 234 खाली हैं। यही नहीं वेंटीलेटर की सुविधा वाले 12 अस्पतालों के पास उपलब्ध 74 वेंटीलेटरों में 32 खाली हैं। इसके साथ हाल ही में ही शुरू किए गए शंभूनाथ इंस्टीयूट के कोविड अस्पताल में 47 आईसीयू के बेड खाली हैं।
एलटू तेज बहादुर सप्रू अस्पताल बेली में खाली वेंटीलेटरों की संख्या 24 हैं। फिनिक्स में एक, ओझा में दो, नाजरेथ में तीन खाली वेंटीलेटर गंभीर मरीजों की कम होती संख्या को पुष्ट करते हैं। प्रशासन के दावों में सच्चाई के विपरीत एलथ्री एसआरएन अस्पताल में खाली बिस्तरों की संख्या हर घंटे बदल रही हैं। दिन में 50 बेड खाली होते हैं, लेकिन भर्ती होने वाले भी इसी अनुपात में अस्पताल पहुंच रहे हैं।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here