अवध विश्वविद्यालय ने टीकाकरण के लिए गांवों में जाकर किया प्रेरित

0
80
  • जागरूकता अभियान वर्तमान समय की महती आवश्यकताः कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह
Avadh University inspired villages for vaccination
अवधनामा संवाददाता
अयोध्या। (Ayodhya) डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीका उत्सव के तहत वृहद टीकाकरण जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ कर कोविड प्रोटोकाल के तहत हिस्सा लिया। टीका उत्सव में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। इस अभियान को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने सुबह से ही सभी टीमों के साथ सम्पर्क बनाये रखा एवं जानकारी प्राप्त करते रहे। विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी धनंजय सिंह एवं कुलसचिव उमानाथ ने टीका उत्सव को सफल बनाने के लिए कुलपति प्रो0 रविशंकर के निर्देश पर गांवो का निरीक्षण किया एवं टीमों का उत्साहवर्धन किया।
 अभियान को सफल बनाने में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों ने कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के माध्यम से जनमानस को प्रोत्साहित कर टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया गया। परिसर के गणित एवं सांख्यिकी विभाग को गंजा गांव, बायोकमेस्ट्री विभाग को पूरे हुसैन, व्यवसाय एवं प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग भीखापुर, पर्यावरण विज्ञान विभाग बिहारीपुर, माइक्राबायोलाॅजी विभाग त्रिहुरा माझा, भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग जनौरा, अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग चांदपुर, प्रौढ़ सतत एवं प्रसार शिक्षा विभाग असरतपुर, विधि विभाग तकपुरा दर्शननगर, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग रेतिया, एमटीए एवं एमएड विभाग सरायरासी, समाजकार्य विभाग हासापुर, आईईटी पासी का पुरवा, धरमपुर एवं मिल्कीपुर, एनसीसी कोरखाना, आवासीय क्रीड़ विभाग डाभासेमर, कर्मचारी परिषद ऊसरू पहाड़गंज, मिर्जापुर एवं रायपुर में सघन अभियान चलाकर कोविड-19 से बचाव के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने कोविड के प्रोटोकाल का पालन कराते हुए मास्क बराबर लगाने एवं सेनिटाइजर का प्रयोग हमेशा करने एवं दो गज की दूरी बनाये रखना की सलाह दी।
 अभियान में कुलपति प्रो0 सिंह के नेतृत्व में विभिन्न टीमों ने अपने अपने क्षेत्रों में जाकर टीकाकरण के प्रति लोगों को प्रेरित किया तथा वैक्सीन के प्रति फैलाये जा रहे भ्रम को दूर कर जागरूक किया। इसके साथ ही टीमों ने गांवों में मास्क भी वितरित किया। स्लोगन के माध्यम से गांव निवासियों का ध्यान आकृष्ट किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में कोविड-19 टीकाकरण एक सबसे महत्वपूण सुरक्षा कवच है। जागरूकता अभियान वर्तमान समय की महती आवश्यकता है। सभी को भारत सरकार द्वारा बताये गये कोविड-19 से बचाव के नियमों का कड़ाई के साथ पालन करना चाहिए। सुरक्षित रहिए स्वस्थ्य रहिए। इस अभियान को सफल बनाने में विश्वविद्यालय के अधिकारी, आचार्य, उपाचार्य, सहायक आचार्य, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राए शामिल रहे।
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here