8 पैरा एथलीट चार अलग-अलग खेलों में लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना-टीओपीएस में शामिल किये गये

0
130

8 पैरा एथलीट चार अलग-अलग खेलों में लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना-टीओपीएस में शामिल किये गये

मिशन ओलंपिक इकाई की 26 नवंबर को आयोजित 50वीं बैठक में, चार अलग-अलग खेलों, पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा बैडमिंटन और पैरा टेबल टेनिस में 8 पैरा एथलीटों को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

पैरा एथलेटिक्स: एफ-52 स्पर्धा में पुरुष डिस्कस थ्रोअर विनोद कुमार जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप में टोक्यो पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है, उन्हें लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है। प्रवीण कुमार जिन्होंने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई किया है, उन्हें भी इस योजना में शामिल किया गया है क्योंकि अजीत कुमार पांचाल पुरुषों की एफ52 डिस्कस थ्रो स्पर्धा में भाग लेते हैं।

वीरेंद्र धनखड़, जो पुरुषों के शॉट पुट एफ57 स्पर्धा में और जयंती बेहरा महिलाओं की 400 मीटर एफ 47 स्पर्धा में भाग लेते हैं, उन्हे इस योजना में शामिल नहीं किया गया है।

पैरा बैडमिंटन: पारुल परमार और पलक कोहली (एसएल3-एसयू5) की महिला युगल जोड़ी, जो वर्तमान में टोक्यो पैरालम्पिक की योग्यता के लिए दौड़ में विश्व में 5वें स्थान पर हैं, को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है।

पैरा शूटिंग: महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच-1 स्पर्धा में भाग लेने वाली रुबीना फ्रांसिस को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है क्योंकि सिद्धार्थ बाबू ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में भाग लिया है। सिद्धार्थ बाबू पहले ही टोक्यो पैरालंपिक के लिए कोटा स्थान प्राप्त कर चुके हैं। पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में हिस्सा लेने वाले दीपेंद्र को योजना से बाहर रखा गया है।

पैरा टेबल टेनिस: डब्ल्यू-क्लास 4 इवेंट में विश्व में 8वें स्थान पर आने वाली भाविना पटेल को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है। उन्होने टोक्यो पैरालंपिक के लिए एक कोटा स्थान अर्जित किया है और वह पैरालिम्पिक्स में पैरा टेबल टेनिस में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला पैरा खिलाड़ी होंगी।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here