वीडियो साझा करने वाला ऐप ‘टू टॉक’ जासूस, गूगल की चेतावनी

0
106

इंटरनेट की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी Google ने फिर से एक चेतावनी जारी की है कि संदिग्ध वीडियो शेयरिंग एप्लिकेशन ‘टू टॉक’ न केवल उपयोगकर्ताओं की जासूसी करता है, बल्कि ऐप फोन में मौजूद डेटा को भी चुरा लेता है।

इससे पहले पिछले साल भी, Google ने ऐप के बारे में इसी तरह की चेतावनी जारी करने के बाद ऐप को स्टोर से हटा दिया था।

हालाँकि, बाद में ऐप निर्माताओं ने Google के आरोपों को खारिज कर दिया और एक बार फिर से ‘TalkTalk’ ऐप को Google के प्ले स्टोर पर अपलोड कर दिया।

‘Apple’ सहित अन्य कंपनियों ने पूर्वोक्त ऐप के बारे में चेतावनी जारी की थी और इसे अपने स्टोर से हटा दिया था, हालांकि ऐप मालिकों ने फिर से उक्त ऐप को स्टोरों पर अपलोड कर दिया था।

मालिकों द्वारा ‘टोटक’ को फिर से दुकानों पर अपलोड करने के बाद, Google ने फिर से एक चेतावनी जारी की है कि ऐप न केवल लोगों पर जासूसी करता है, बल्कि उनके मोबाइलों में मौजूद सभी डेटा को एक्सेस करता है। ।

टेक्नॉलॉजी फर्म टेक क्रंच के अनुसार, Google ने एक बार फिर ‘टॉकटॉक’ ऐप को स्टोर से हटा दिया है, लेकिन ऐप अभी भी कई देशों में Google स्टोर पर उपलब्ध है।

 

हालाँकि, Google का दावा है कि उन्होंने ऐप को हटा दिया है, लेकिन फिर भी यदि ऐप Google Play Store पर दिखाई देता है, तो उसके पास चेतावनी संदेश भी होगा, जो उपयोगकर्ताओं को ऐप डाउनलोड न करने की चेतावनी देगा। ।

 

प्रौद्योगिकी फर्म के अनुसार, अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले साल एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की, जिसमें अमेरिकी खुफिया एजेंसी के सूत्रों का हवाला दिया गया था कि ऐप को जासूसी के लिए डिज़ाइन किया गया था।

रिपोर्ट के सूत्रों ने दावा किया कि ‘टॉकटॉक’ विशेष रूप से यूएई (यूएई) सरकार के लिए जासूसी कर रहा था, लेकिन ऐप अमेरिका और चीन के लिए भी काम कर रहा था।

 

यूएई सरकार ने हालांकि ‘टॉक टॉक’ के जरिए जासूसी के आरोपों को खारिज कर दिया।

बताया गया है कि यूरोप, अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में अब तक 100 मिलियन लोगों ने ऐप डाउनलोड किया है।

ऐप न केवल वीडियो बनाने और साझा करने की सुविधा देता है, बल्कि यह वीडियो कॉल और संदेशों को भी सुविधाजनक बनाता है।

ऐसी रिपोर्ट्स थीं कि ऐप प्रशासन के पास उपयोगकर्ता के फ़ोटो, वीडियो, फ़ोन नंबर, संदेश और मोबाइल में मौजूद सभी डेटा हैं जो ऐप डाउनलोड करते हैं, लेकिन ऐप निर्माताओं ने पिछले साल इन आरोपों को खारिज कर दिया। क्या था

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here