निर्माण कार्याें में अनियमितता पाए जाने पर ठेकेदार समेत अधिकारी पर दर्ज कराएं एफआईआर : नंदी

0
30

सड़कों के निर्माण में अनियमिता की शिकायत पर टीम गठित, जिलाधिकारी को जांच कराने का निर्देश

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावित सड़कों के मरम्मत एवं निर्माण से सम्बन्धित प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कार्यों में उच्च गुणवत्ता के साथ समयबद्धता को प्राथमिकता देने की सख्त हिदायत दी है।

मंत्री प्रस्तावित सड़कों के निर्माण, मरम्मत एवं गढ्ढा मुक्ति के सम्बन्ध में चल रहे कार्याें व प्रगति के बारे में जानकारी ली। विधायक चुनार व मड़िहान ने बताया कि उनके क्षेत्र में आने वाली एक सड़क के एक किलोमीटर निर्माण प्रस्तावित था। टेंडर के पश्चात सम्बन्धित कांट्रैक्टर ने 700 मीटर ही बनाकर छोड़ दिया। बताया कि यह भी संज्ञान में आया है कि उक्त सड़क का भुगतान भी विभाग ने कर दिया है। कैबिनेट मंत्री ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि तीन सदस्सीय टीम बनाकर उक्त सड़क की जांच कराई जाए तथा अनियमिता पाए जाने पर सम्बन्धित कांट्रैक्टर व भुगतान करने वाले अधिकारी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाए। धनराशि की वसूली के लिए नियमानुसार कार्यवाही करते हुए ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड किया जाए।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की ओर से विकास कार्याें व सड़क निर्माण कार्याें में विशेष प्राथमिकता दी जा रही है। निर्माण कार्याें में सभी बिन्दुओं पर निगरानी की जा रही है। अधिकारी निर्माण कार्याें को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराएं। कहीं किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक सड़क व मार्गाें के लिए जिन प्रतिनिधि के द्वारा निर्माण व मरम्मत आदि कार्य के लिए प्रस्तावित किया गया है, उसकी सूची विधानसभावार तैयार कर सम्बन्धित जनप्रतिनिधि को तत्काल उपलब्ध करा दिया जाए। बैठक में सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के द्वारा प्रस्तावित जनपद में देवापुर एनएच-35 के भटौली सेतु को जोड़ने के लिए बाईपास का निर्माण कार्य का आगणन बनाकर शासन को प्रेषित किया जाना बताया गया।

इसी प्रकार धमार्थ मार्गाे के चौड़ीकरण एवं सुन्दरीकरण विकास के लिए निर्माण कार्याे में अमरावती पाषाण मार्ग, विंध्याचल अटल चौराहा से देवराहा बाबा आश्रम तक, दूधनाथ तिराहा से लाल भैरव मन्दिर होते हुए बरतर तिराहा तक, बरतर तिराहा से बंगाली तिराहा से पटेंगरा चौराहा से शिवपुर बाजार होते हुए रामेश्वर मन्दिर व तारा मन्दिर मार्ग, ड्रमंडगंज हलिया मार्ग से नैड़ी गड़बड़ा मार्ग, डगमगपुर से इंडियन ऑयल हिनौती तक फोनलेन चौड़ीकरण एवं सुन्दरीकरण कार्य के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने आगणन बनाकर विशेष सचिव धर्माथ कार्य अनुभाग उत्तर प्रदेश शासन को प्रेषित किया है।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here