गुवाहाटी में दुर्गा पूजा के लिए यातायात व्यवस्था में हुआ बदलाव

0
14

गुवाहाटी पुलिस आयुक्त कार्यालय की यातायात शाखा ने दुर्गा पूजा के मौके पर गुवाहाटी के ट्रैफिक नियमों में बदलाव करते हुए कई मार्गों को परिवर्तित किया है तथा कई मार्गों पर प्रवेश निषिद्ध किया है।

पुलिस आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि बच्चों, छात्रों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और एम्बुलेंस, फायर टेंडर आदि जैसे आपातकालीन वाहनों को बिना रुकावट के मार्ग देने के उद्देश्य से 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक गुवाहाटी शहर क्षेत्र में दुर्गा पूजा की अवधि के दौरान वाहनों की आवाजाही पर कई प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इस दौरान कई स्थानों पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है। दुर्गा पूजा के दौरान सभी मालवाहक वाहनों को 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक सुबह 4 बजे से दोपहर 12 बजे तक शहर में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

दुर्गा पूजा के दौरान कई थाना क्षेत्रों के अंतर्गत प्रवेश निषेध (ये प्रतिबंध दुर्गा पूजा के दौरान दोपहर दो बजे से सुबह दो बजे तक लागू रहेंगे) रहेंगे। दिसपुर थाना क्षेत्र के डॉ आरपी रोड गणेश मंदिर की ओर से गणेशगुड़ी फ्लाईओवर की ओर एकतरफा रहेगा। जू रोड की ओर से (गणेशगुड़ी फ्लाईओवर के नीचे) गणेश मंदिर की ओर, दिसपुर की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। सर्विस रोड (गणेशगुड़ी होलसेल मार्केट के पास) से आरपी रोड, जू रोड की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

वहीं, बशिष्ठ थाना क्षेत्र के पीर अज़ान फ़कीर रोड (बेलतला मार्केट रोड) बेलटोला तिनिआली की ओर से जयनगर चारिआली की ओर एकतरफा रहेगा। जयनगर चारिआली की ओर से बेलतला तिनिआली की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, बिष्णु राभा पथ बेलतला तिनिआली की ओर से भेटापाड़ा चारिआली की ओर एकतरफा प्रवेश होगा। बिष्णु राभा पथ के माध्यम से भेटापारा तिनिआली से बेलतला तिनिआली की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। बेलतला तिनिआली से बशिष्ठ चरिआली की ओर डॉ बीएन सैकिया रोड पर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। एजी ऑफिस बायलेन एजी ऑफिस की ओर से सौरव नगर और त्रिपुरा गली की ओर एकतरफा होगा। त्रिपुरा गली और सौरव नगर की ओर से किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। त्रिपुरा गली के एक तरफ वाहनों की पार्किंग की अनुमति दी जाएगी। बशिष्ठ चरिआली से बेलतला तिनिआली की ओर वाहनों का प्रवेश वर्जित है।

साथ ही भरलुमुख थाना क्षेत्र के फटासिल चारिआली, रेलवे गेट नंबर 6, 7, 8 और सती जयमती रोड से कुमारपारा पांचआली की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। चाबीपुल से बिष्णुपुर और फटासिल चारिआली की ओर किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। फटासिल चारिआली से चाबीपुल तक वाहनों की एकतरफा आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

वहीं, आरके चौधरी रोड से केआरसी रोड तक किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। एटी रोड (आठगांव फ्लाईओवर से भरलुमुख) और दिनेश गोस्वामी रोड (भरलुमुख से कालीपुर के बीच) और आरकेसी रोड (गेट नंबर 9 से फटासिल चरिआली) पर वाहनों की पार्किंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। जेपी अग्रवाला रोड पर प्राग्ज्योतिष कॉलेज की ओर स्लुइस गेट से किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। बिष्णुपुर ब्रिज से साइकिल फैक्ट्री की तरफ किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

वहीं, हरियाणा भवन से फटासिल चरियाली, कुमारपारा पांचआली की तरफ किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। फटासिल चरिआली से कुमारपारा पांचआली की तरफ किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इनके अलावा जालुकबारी थाना क्षेत्र के एटी रोड पर वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। पलटनबाजार, पानबाजार, फटासिल और भरलुमुख से किसी भी मालवाहक वाहन को जालुकबारी रोटरी की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सदीलापुर की तरफ से पांडु घाट की तरफ भी यही प्रतिबंध रहेगा।

साथ ही पांडु क्षेत्र में वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। आदाबाड़ी तिनिआली से पांडु घाट, यानी पांडु पोर्ट रोड, हल्के वाहनों, 3 पहिया और 2 पहिया वाहनों के लिए वन-वे रहेगा। पांडु घाट से आदाबाड़ी की ओर आने वाले वाहन मालीगांव चारिआली से होकर जाएंगे। मालीगांव चारिआली से पांडु बोरबोजार रोड से पांडु घाट की ओर किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इनके अलावा विसर्जन के दिन वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। मां दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन के दौरान मूर्ति ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर, आदाबाड़ी तिनियाली से पांडु घाट की ओर किसी भी अन्य वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल मूर्ति ले जाने वाले वाहनों को विसर्जन घाट के प्रवेश बिंदु तक जाने की अनुमति होगी और उसके बाद वे एनएच-27 के माध्यम से सादिलापुर 6 नंबर कॉलोनी के माध्यम से अपने मूल स्थान पर वापस जाएंगे।

पानबाजार थाना क्षेत्र के एमएस रोड से बाईं ओर यानी एचबी रोड (शनि मंदिर) और सीधे यानी गेट नंबर 4 की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा। चांदमारी तथा गीतानगर थाना के अनुराधा प्वाइंट से हातिगढ़ चारिआली तक किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वाहनों को केवल हातिगढ़ चारिआली से प्रवेश की अनुमति होगी। नूनमाटी थाना क्षेत्र के एसबीआई गली के माध्यम से बंदना प्वाइंट से रिफाइनरी गेट तक किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

लतासिल थाना क्षेत्र के हाई कोर्ट प्वाइंट (युद्ध स्मारक) से लतासिल चारिआली के बीच एफसी रोड पर किसी भी वाहन को चलने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान सिटी बसों की आवाजाही पर भी कई प्रतिबंध लगाए गए हैं।बशिष्ठ मंदिर से धारापुर (बशिष्ठ चारिआली- बेलतला तिनिआली- सर्वे- सुपरमार्केट- गणेशगुड़ी फ्लाईओवर- पलटनबाजार- एटी रोड- भरलुमुख- मालीगांव के माध्यम से) बशिष्ठ चारिआली- कोइनाधरा पॉइंट- खानापाड़ा रोटरी- जीएस रोड- पलटन बाजार- नेपाली मंदिर- एटी रोड- धारापुर के माध्यम से चलेगी।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here