सीयू की वीसी ने की दुर्गा पूजा के दौरान भूख हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों के प्रति समर्थन दिखाने की अपील

0
15

कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) की कार्यवाहक कुलपति संता दत्ता ने दुर्गा पूजा के दौरान लोगों से अपील की है कि वे पंडाल भ्रमण के बीच समय निकालकर कोलकाता में भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से मिलने जाएं और उनके प्रति समर्थन व्यक्त करें।

दुर्गा पूजा गुरुवार से शुरू हो रही है और संता दत्ता ने अनुरोध किया है कि लोग एस्प्लेनेड में भूख हड़ताल कर रहे सात जूनियर डॉक्टरों से मिलें, जो राज्य संचालित आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अपनी सहकर्मी के साथ हुए बलात्कार और हत्या के खिलाफ न्याय की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आर.जी. कर में पीड़ित जूनियर डॉक्टर को अभी तक न्याय नहीं मिला है। यह भयावह घटना यह साबित करती है कि कार्यस्थलों पर महिलाएं अभी भी कितनी असुरक्षित हैं। जूनियर डॉक्टर समाज के कल्याण के लिए भूख हड़ताल पर बैठे हैं। इसलिए मेरा अनुरोध है कि पंडाल घूमने के बीच थोड़ा समय निकालकर भूख हड़ताल स्थल पर जाएं और समर्थन दिखाएं।

संता दत्ता ने यह बात सीयू में एक संगोष्ठी के दौरान कही। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हालिया बयान का अप्रत्यक्ष उल्लेख किया, जिसमें मुख्यमंत्री ने लोगों से उत्सव के मूड में लौटने की बात कही थी।

उन्होंने कहा, “जो लोग त्योहार के अनुष्ठानों में विश्वास रखते हैं, वे निश्चित रूप से उन्हें निभाएंगे। लेकिन लोगों पर उत्सव थोपने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस साल आम उत्सव का मूड नहीं है।”

उनकी यह अपील पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट (डब्ल्यूबीजेडीएफ) की उस राय के समान है, जिसमें कहा गया था कि आम जनता के स्वाभाविक समर्थन के बिना उनका आंदोलन इस स्तर तक नहीं पहुंच पाता।

इसी बीच, माकपा की पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि आर.जी. कर मामले की पीड़िता का एक नया नाम है, जो उनके खिलाफ हुए अत्याचारों के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों के गर्भ से जन्मा है।

बृंदा करात ने कहा, “उसे तिलोत्तमा कहा जा रहा है – वह जो अपने आप में सभी का सर्वश्रेष्ठ समाहित करती है। तिलोत्तमा के लिए न्याय की एकजुटता संघर्षों ने न केवल बंगाल बल्कि पूरे देश को झकझोर दिया है। हजारों जागरूक नागरिक सड़कों पर विरोध प्रदर्शन के लिए आगे आए हैं।”

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here