ग्रीन बोडोलैंड मिशन पर दो दिवसीय कार्यशाला 30 सितंबर से

0
11

बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) परिषदीय सरकार 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को कोकराझार के बोडोफा सांस्कृतिक परिसर में “ग्रीन बोडोलैंड मिशन: एक सुदृढ़ और स्थायी भविष्य के लिए जलवायु पुनः प्राप्ति” शीर्षक के तहत दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रही है। इस कार्यशाला का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाना, संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देना और स्थायी संसाधन प्रबंधन को प्रोत्साहित करना है, जिसमें विशेष रूप से महिलाओं, युवाओं और छात्रों की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया जाएगा।

इस समारोह में बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) के सीईएम प्रमोद बोडो, बीटीसी के प्रमुख सचिव आकाश दीप सहित अन्य विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति रहेगी। कार्यशाला में प्राकृतिक खेती, जलवायु-प्रतिरोधी कृषि, स्वच्छ और हरित गांव पहल, वनीकरण, हरित पर्यटन और शून्य-उत्सर्जन की ओर जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। इन क्षेत्रों के विशेषज्ञ, जिनमें असम कृषि विश्वविद्यालय के एसोसिएट डायरेक्टर ऑफ रिसर्च डॉ. मृणाल सैकिया, टीआईईईडीआई के फाउंडिंग गार्डनर उत्सव प्रधान, और सीएसआईआर नेरिस्ट के वैज्ञानिक डॉ. पंकज भराली शामिल हैं, अपनी विशेषज्ञता और अनुभव साझा करेंगे।

यह कार्यशाला सार्थक चर्चाओं के लिए एक मंच प्रदान करेगी, जिसमें क्षेत्र में जीवन और आजीविका पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्रतिभागियों को पारिस्थितिक तंत्र को पुनः प्राप्त और पुनर्स्थापित करने के लिए नवाचारी रणनीतियों का पता लगाने का अवसर मिलेगा, साथ ही बोडोलैंड में जल संसाधन प्रबंधन और स्थायी पर्यटन की चुनौतियों को भी संबोधित किया जाएगा।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here