विलंब शुल्क के साथ इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 सितम्बर तक बढ़ाई

0
31

इग्नू अध्ययन केंद्र हिन्दू कालेज मुरादाबाद के समन्वयक प्रो. एके सिंह ने बुधावार काे बताया कि सत्र जुलाई 2024 के लिए इग्नू ने स्नातक एवं परास्नातक (वार्षिक) डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले नए प्रवेशार्थियों के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 200 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ बढ़ा दी है। नए प्रवेश हेतु अब तक अंतिम तिथि 20 सितम्बर 2024 कर दिया गया है। पहले तिथि 17 सितम्बर अंतिम तिथि थी।

प्रो. एके सिंह ने आगे बताया कि इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक समस्त विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि यदि वे अपनी रुचि के किसी कोर्स में प्रवेश चाहते हैं तो उन्हें इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पद पर जाकर समर्थ पोर्टल के माध्यम से सबसे पहले अपना पंजीकरण कराना होगा। ततपश्चात उन्हें उसी पंजीकरण संख्या के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश फार्म भरना है। इग्नू के समस्त शुल्क ऑनलाइन ही जमा होते हैं। स्नातक के पारंपरिक कोर्स जैसे बीए/बीएससी/बीकॉम में अनुसूचित जाति के अर्ह विद्यार्थियों को नियमानुसार शुल्क से छूट भी मिलती है।

प्रो. एके सिंह ने बताया कि हिन्दू कालेज मुरादाबाद के इग्नू अध्ययन केंद्र पर वर्तमान सत्र से एमए ज्योतिष कोर्स में प्रवेश प्रारम्भ हो गया है। साथ ही बीबीए, बीसीए, बीलिब, बीएसडब्ल्यू, बीए (ऑनर्स), एमए हिंदी, एमए समाजशास्त्र, एमए मनोविज्ञान, एमए इतिहास के अलावा एमबीए, एमसीए, एमएसडब्ल्यू, एमलिब सहित रोजगारपरक कई पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा इग्नू ने उन विद्यार्थियों के लिए भी अंतिम तिथि 20 सितम्बर तक बढ़ा दी हैं जिन्होंने अभी-अभी अपनी अगली कक्षा हेतु री-रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे विद्यार्थियों को भी अवगत कराया जाता है कि बिना री-रजिस्ट्रेशन के वे अगली कक्षा हेतु परीक्षा फार्म नहीं भर पाएंगे। अधिक जानकारी हेतु प्रत्येक रविवार को प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक हिन्दू कालेज मुरादाबाद स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र पर मिलें।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here