रफ़ा में इज़राइल का ऑपरेशन अमेरिकी सीमाओं को पार नहीं करता – व्हाइट हाउस

0
135

अमेरिका का मानना नहीं है कि रफ़ा में इज़राइल की कार्रवाइयाँ एक “मुख्य जमीनी अभियान” हैं जो राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए एक लाल रेखा पार कर सकती हैं और अमेरिकी नीति में संभावित बदलाव को उत्प्रेरित कर सकती हैं, व्हाइट हाउस ने कहा है। प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों को यह बात उस समय कही जब इज़राइली बल दक्षिणी गाजा के इस शहर के केंद्र में पहुंच गए थे और कथित तौर पर एक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी पर कब्जा कर लिया था।

श्री बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि अगर इज़राइल रफ़ा के “जनसंख्या केंद्रों” में प्रवेश करता है, जहां सैकड़ों हजारों नागरिक अब भी शरण लिए हुए हैं, तो वे इज़राइल को हथियारों की आपूर्ति सीमित कर देंगे।

श्री किर्बी से एक इज़राइली हमले और उसके बाद की आग के बारे में भी सवाल किया गया जिसमें रविवार को कम से कम 45 फिलिस्तीनी मारे गए थे। इनमें से कई महिलाएं, बच्चे या बुजुर्ग थे जो विस्थापित लोगों के एक शिविर में शरण लिए हुए थे। इज़राइल ने कहा है कि इस हमले का लक्ष्य दो वरिष्ठ हमास अधिकारियों को मारना था और उसका मानना है कि आग हमास के एक हथियार भंडार के पास विस्फोट के कारण हो सकती है।

पत्रकारों से बात करते हुए, श्री किर्बी ने हमले के बाद की तस्वीरों को “दिल दहला देने वाला” और “भयावह” बताया। उन्होंने कहा, “इस संघर्ष के परिणामस्वरूप यहां कोई निर्दोष जीवन नहीं खोना चाहिए।” अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि वह इस हमले की जल्दी और गहन जांच के लिए इज़राइली सेना को कड़ी नजर से देख रहा है।

बीबीसी के संवाददाता टॉम बेटमैन द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व की ऐसी जांचों ने जवाबदेही की ओर अग्रसर किया है, राज्य विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने विशेष मामलों का नाम लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, “आप इन जांचों के परिणामों के बारे में संघर्ष के बीच में निष्कर्ष नहीं निकाल सकते।”

जब व्हाइट हाउस के प्रवक्ता से पूछा गया कि क्या इस हमले ने राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा पहले से निर्धारित सीमाओं का उल्लंघन किया है, तो उन्होंने कहा कि उनके पास “कोई नीति परिवर्तन की बात नहीं है।”

उन्होंने कहा, “हम रफ़ा में एक मुख्य जमीनी अभियान का समर्थन नहीं करते, और न ही करेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि, अगर ऐसा होता है, तो यह उन्हें समर्थन के मामले में अलग निर्णय लेने के लिए मजबूर कर सकता है। हमने अब तक ऐसा होते नहीं देखा है। हमने उन्हें रफ़ा में बड़ी इकाइयों, बड़ी संख्या में सैनिकों के साथ, स्तंभों और गठन में किसी समन्वित अभियान के साथ प्रवेश करते नहीं देखा है।”

इज़राइल ने जोर देकर कहा है कि गाजा में हमास के खिलाफ अपनी सात महीने की युद्ध में जीत हासिल करने के लिए उसे रफ़ा पर कब्जा करना होगा और विनाशकारी मानवीय परिणामों की चेतावनियों को खारिज कर दिया है। इज़राइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने 6 मई को रफ़ा के पूर्व में हमास लड़ाकों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ “लक्षित” जमीनी अभियान शुरू किया था।

तब से, टैंकों और सैनिकों ने पूर्वी और केंद्रीय क्षेत्रों में प्रवेश किया है, जबकि मिस्र के साथ 13 किलोमीटर (8 मील) की सीमा के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहे हैं। 8 मई को सीएनएन से बात करते हुए, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि उन्होंने इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को स्पष्ट कर दिया है कि “अगर वे रफ़ा में प्रवेश करते हैं, तो मैं उन हथियारों की आपूर्ति नहीं कर रहा हूँ जो ऐतिहासिक रूप से रफ़ा से निपटने, शहरों से निपटने, उस समस्या से निपटने के लिए उपयोग किए गए हैं।” उन्होंने कहा था कि उन्होंने उस समय हथियारों की आपूर्ति निलंबित नहीं की थी क्योंकि इज़राइल ने अभी तक “रफ़ा के जनसंख्या केंद्रों में प्रवेश नहीं किया था” और उनकी कार्रवाइयां “सीमा पर ही थीं।”

राष्ट्रपति घरेलू स्तर पर बढ़ते आह्वानों का सामना कर रहे हैं कि वे इज़राइली सरकार पर अधिक दबाव डालें ताकि संघर्ष के मानवीय प्रभाव को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा सके। डेमोक्रेटिक सीनेटर क्रिस वैन हॉलन, जिन्होंने जनवरी में गाजा का दौरा किया था, ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया: “नागरिकों की मौत का बढ़ता आंकड़ा और मानवीय संकट की गहराई स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि बाइडेन प्रशासन को नेतन्याहू सरकार को अतिरिक्त आक्रामक सैन्य सहायता को रोकना चाहिए जब तक कि हमें यह न पता चले कि राष्ट्रपति के सभी अनुरोधों, जिनमें रफ़ा और मानवीय सहायता की तात्कालिकता शामिल है, का सम्मान किया जाएगा।”

इजरायली संसद को देने वाले एक भाषण में, मिस्टर नेतन्याहू ने कहा कि रविवार की हमले को “एक दुखद गलतफहमी” कहा गया था, लेकिन रफाह ऑपरेशन को जारी रखने का वादा किया।

हमले के बाद की स्थिति को वर्णित करते हुए, गाजा के हमास द्वारा चलाई गई सिविल रक्षा एजेंसी के अधिकारी मोहम्मद अल-मुगय्यर को AFP समाचार एजेंसी द्वारा उद्धृत कहा गया: “हमने भस्मित शव और अंगों को देखा। हमने कैटरियां, घायल बच्चे, महिलाएं, और बुजुर्गों के मामले भी देखे।”

एक गवाह नामक व्यक्ति, जो खुद गाजा का बेघर निवासी है, हवाई हमले का वर्णन करते हुए कहा: “जब हमने ध्वनि सुनी, तो आसमान अचानक रोशन हो गया।”

मौके पर एक और आदमी हमले की बात करते हुए AFP को कहा: “जब ये रॉकेट एक टावर ब्लॉक पर गिरते हैं, तो वहां दर्जनों शहीद होते हैं, तो फिर जब वे टेंट्स पर होते हैं, तो क्या?”

इस हमले से प्रदेशीय सरकारों के प्रदर्शन हो रहे हैं, जिनमें इजरायल के मध्यस्थ के रूप में काम करने वाले इजिप्ट और कटार शामिल हैं, साथ ही जॉर्डन, कुवैत, सऊदी अरब और तुर्की भी।

इजिप्ट ने कहा कि हमला “एक व्यवस्थित नीति” का हिस्सा था जो गाजा को “निवास योग्य” बनाने का इरादा रखती थी, और कटार ने इसे “अंतरराष्ट्रीय कानून का एक खतरनाक उल्लंघन” बताया जो “चल रही संधि की प्रयासों को जटिल बना सकता है”।

जॉर्डन ने इजरायल को “चल रहे युद्ध अपराधों” का आरोप लगाया, जबकि सऊदी अरब ने “जारी रहने वाले नरसंहारों” की निंदा की, और तुर्की राष्ट्रपति रेजेप ताययप एर्दोगान ने “इन बर्बर और हत्यारों को जिम्मेदार ठहराने” का वायदा किया।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अब तक लगभग एक मिलियन लोग रफाह में युद्ध से भाग गए हैं, लेकिन कई लाख और लोग अभी भी वहाँ आश्रय ले सकते हैं।

शहर के निवासियों ने सोमवार रात के वेस्टर्न जिलों पर भारी बमबारी की रिपोर्ट की, और मंगलवार को आईडीएफ ने कहा कि यह “आतंक के लक्ष्यों” के खिलाफ ऑपरेशन जारी है।

गवाहों के मुताबिक, इजरायली टैंक्स अल-अवदा राउंडअबाउट पर स्थित थे, जो कई प्रमुख बैंक और सरकारी संस्थानों के स्थान है।

एक गवाह ने बीबीसी को बताया कि इजरायली सैनिकों ने इलाके के ऊपरी भाग में स्थित एक इमारत पर पोजीशन ली और किसी भी गतिविधि पर गोली चलाई। यह आरोप स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका।

राफह से मंगलवार को बोलते हुए, पालेस्टाइनियों के अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र का मानवीय एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए के प्रवक्ता सैम रोज ने बीबीसी समाचार को कहा: “जो कुछ हमने पिछले 24 घंटे में देखा है, वह राफह में बमबारी का एक तेजी से बढ़ना है, और सैन्य ऑपरेशन जो शहर के तल अल-सुल्तान जिले में और पश्चिम की ओर बढ़ रहे हैं।

“इसमें वह तंग था जो कुछ रातों पहले लगातार हुआ था। इसमें एक बड़ा यूएनआरडब्ल्यूए लॉजिस्टिक्स बेस और यूएनआरडब्ल्यूए स्वास्थ्य केंद्र भी शामिल हैं जो मुख्य रूप से राफह में मानवीय ऑपरेशन का दिल है, और पिछले कई महीनों से रहा है।

“इन शहर के हिस्सों में पिछले 24 घंटे में लगभग खाली हो गए हैं। इसलिए जनसंख्या में वास्तविक चिंता, वास्तविक मुँहगी, वास्तविक डर है।”

इसराइली सेना ने मंगलवार को रिपोर्ट किया है कि उसकी टैंक गोलियों ने अल-मवासी कैंप में एक और टेंट कैंप पर हमला किया, जो रफाह के पश्चिमी किनारे पर स्थित है, जिसमें स्थानीय अधिकारियों ने कम से कम 21 व्यक्तियों की मौत होने की बात की।

वायरलाइज़ सोशल मीडिया पर इस घटना के वीडियो और बीबीसी वेरिफाई द्वारा विश्लेषित वीडियो में गंभीर घायलों की एकाधिक दृश्य दिखाई दी।

घटना के कारण को निश्चित करना असंभव बना, क्योंकि कोई भी व्याघाट क्षेत्र या गड्ढा स्पष्ट नहीं था। स्थान – आसपास के इमारतों के संदर्भ में सत्यापित – इसराइली सेना के निर्धारित मानवीय क्षेत्र के दक्षिण में स्थित है।

इसराइल ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमले के जवाब में हमास को नष्ट करने के लिए गाजा में सैन्य अभियान शुरू किया, जिसके दौरान लगभग 1,200 व्यक्तियों की मौत हुई और 252 अन्य को बंदी बनाया गया।

तब से गाजा में कम से कम 36,090 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है, हमास द्वारा चलाई गई स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here