सीवीओ, कोल इंडिया लिमिटेड श्री ब्रजेश कुमार त्रिपाठी एनसीएल के दो दिवसीय दौरे पर

0
159

अवधानामा संवाददाता

सीवीओ, कोल इंडिया ने किया “मैराथन ट्रेनिंग एवं क्षमता निर्माण” पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन

जयंत परियोजना का भी किया दौरा

सोनभद्र/ सिंगरौली मंगलवार को एनसीएल की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड के सीवीओ ब्रजेश कुमार त्रिपाठी एनसीएल के दो दिवसीय दौरे पर सिंगरौली पहुँचे । इस दौरान सीवीओ, कोल इंडिया और सीएमडी, एनसीएल श्री बी. साईराम ने सीईटीआई परिसर स्थित एमडीआई में “खनन कार्यों संबंधी अनुबंध प्रबंधन पर 3 दिवसीय “मैराथन ट्रेनिंग एवं क्षमता निर्माण” प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। एनसीएल द्वारा यह कार्यक्रम 28 से 30 मई, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है।

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री जितेंद्र मलिक, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री सुनील प्रसाद सिंह, सीवीओ एनसीएल श्री रविंद्र प्रसाद, कोल इंडिया से प्रतिनिधिगण, महाप्रबंधक एवम् विभागाध्यक्षगण व सभी परियोजना व इकाइयों से बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे।

एनसीएल द्वारा आयोजित इस तीन दिवसीय सेमिनार का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को खनन अनुबंध से संबंधित आवश्यक बारीकियों, मैनुअल, एसओपी के साथ-साथ कार्यालयीन जीवन में आने वाली विभिन्न चुनौतियों हेतु सक्षम बनाना है। एनसीएल द्वारा आयोजित यह प्रशिक्षण कार्यक्रम निवारक सतर्कता की दिशा में लिया गया महत्त्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीवीओ सीआईएल श्री ब्रजेश कुमार त्रिपाठी ने कोल इंडिया को देश के विकास के रास्ते का दीपक बताते हुए राष्ट्र की ऊर्जा संरक्षा में कंपनी के योगदान की सराहना की। साथ ही उन्होनें कोल इंडिया की ज़ीरो टोलरेंस फॉर करप्शन की नीति के बारे में सभी को जागरूक किया। उन्होनें उपस्थित सभी से कोल इंडिया को मूल्यवान कंपनी के साथ-साथ मूल्यों की कंपनी बनाने हेतु आह्वान किया। श्री त्रिपाठी ने सतर्कता से संबंधित पीआईडीपीआई शिकायतों के बारे में जानकारी प्रदान की। साथ ही कंपनी की कार्यप्रणाली में सतर्कता विभाग की भूमिका पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त उन्होनें एनसीएल के शानदार प्रदर्शन की भी सराहना की।

कार्यक्रम के दौरान सीएमडी एनसीएल श्री बी. साईराम ने अपने उद्बोधन में क्षमता निर्माण को ज्ञान बांटना बताया एवं उपस्थित सभी को कार्य क्षेत्र की हर विधा में निपुण होने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि एनसीएल समय-समय पर कर्मियों के कौशल विकास हेतु अनेक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करती रही है। अंत में उन्होंने इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम भविष्य में आयोजित करते रहने का आश्वासन दिया।

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सीवीओ एनसीएल श्री रविंद्र प्रसाद ने एनसीएल द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व को विस्तार से रखा। साथ ही कंपनी के संचालन में सतर्कता विभाग की विभिन्न भूमिकाओं को भी रेखांकित किया ।

उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से किया गया। इसके पश्चात महाप्रबंधक (सीएमसी) श्री राजीव सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया व धन्यवाद ज्ञापन सतर्कता विभाग के विभागाध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने दिया।

सीवीओ, सीआईएल श्री बृजेश कुमार त्रिपाठी दो दिवसीय दौरे पर हैं।

मंगलवार की सुबह उन्होनें एनसीएल के सीएमडी एवं कार्यकारी निदेशकगण से मुलाकात कर बैठक की। श्री त्रिपाठी ने इस दौरान एनसीएल के सतर्कता विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की एवं आवश्यक पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

अपने एनसीएल दौरे के पहले दिन सीवीओ, कोल इंडिया श्री बृजेश कुमार त्रिपाठी ने एनसीएल के जयंत स्थित नव निर्मित एफ़एमसी सीएचपी का दौरा किया । साथ ही व्यू पॉइंट से खदान का भी जायजा लिया ।

इस दौरान श्री त्रिपाठी एनसीएल की सतत खनन की दिशा में निर्मित जयंत रोज गार्डन इको पार्क भी गए और एनसीएल के सतत खनन एवं हरित कोयला प्रेषण की दिशा में उठाए गए नवाचारी कदमों को सराहा।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here