आईआईएससी ने विप्रो जीई हेल्थकेयर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

0
171

नई दिल्ली, हेल्थकेयर प्रौद्योगिकियों डायग्नोस्टिक्स और डिजिटल समाधानों में अग्रणी वैश्विक प्रर्वतक विप्रो जीई हेल्थ सी ने आज भारत के प्रमुख अनुसंधान संस्थान भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत में स्वास्थ्य सेवा में नवाचार अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के लिए एक अग्रणी गठबंधन। इस सहयोग का लक्ष्य पूरे जीवन चक्र को देखकर आपूर्ति की कमी को दूर करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना है जिसमें सह-विकास समाधान, प्रौद्योगिकियों को मान्य करना और उन्हें बाजार में लाने के लिए स्थानीय स्तर पर निर्माण करना शामिल है बागची पार्थसारथी अस्पताल और आईआईएससी मेडिकल स्कूल की आगामी स्थापना के साथ यह रणनीतिक सहयोग प्रयोगशाला से अस्पताल तक प्रौद्योगिकी लाएगा।
भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के निदेशक गोविंदन रंगराजन ने कहा हमारा मानना है कि नवीन अनुसंधान और विकास की तत्काल आवश्यकता है जो एनसीडी वाले रोगियों के लिए परिणामों में सुधार कर सकता है। यह सहयोग बेंच-टू-बेडसाइड इनोवेशन का प्रतीक बनाने के लिए अनुवादात्मक और नैदानिक अनुसंधान के साथ विज्ञान और इंजीनियरिंग के संयोजन पर जोर देगा। अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण के लिए भारत में उनके नेतृत्व और मजबूत उपस्थिति को देखते हुए, जीई हेल्थकेयर इस पहल में हमारे लिए सही भागीदार है हमें विश्वास है कि एक साथ मिलकर, हम दुनिया के लिए स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में एक वैश्विक ताकत के रूप में भारत की स्थिति को आगे बढ़ा सकते हैं।
विप्रो जीई हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक और जीई हेल्थकेयर दक्षिण एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ चौतन्य सारावटे ने कहा भारत आज एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है और इसमें वैश्विक शक्ति बनने की क्षमता है आईआईएससी तकनीकी शिक्षा, बुनियादी और व्यावहारिक अनुसंधान नवाचार, उद्यमिता और औद्योगिक परामर्श में कार्यरत एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान है। जीई हेल्थकेयर भारत में एक रणनीतिक अनुसंधान, विकास और विनिर्माण केंद्र के साथ स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी में एक वैश्विक नेता है यह एक रणनीतिक सहयोग है जो दोनों संस्थानों की ताकत, क्षमताओं और स्थानीय बुनियादी ढांचे को जोड़ता है। हमारा लक्ष्य भविष्य की प्रौद्योगिकियों में निवेश करना है जो भारत और दुनिया भर में मरीजों को अधिक सटीक, कनेक्टेड और दयालु देखभाल प्रदान करके स्वास्थ्य सेवा प्रतिमान में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट 2018 में कहा गया है वैश्विक स्तर पर, गैर-संचारी रोग सभी मौतों का 71प्रतिशत हिस्सा हैं। भारत में, गैर-संचारी रोगों के कारण होने वाली सभी मौतों में से 63प्रतिशत मौतें होती हैं। अनुमान है कि कैंसर सबसे आम बीमारियों में से एक है, इसलिए आत्मनिर्भर भारत एजेंडे के अनुरूप उद्योग और शिक्षा जगत के बीच इस सहयोग का उद्देश्य मेडटेक उत्पादों के स्वदेशी इनोवेशन और विनिर्माण को आगे बढ़ाना है जो आत्मनिर्भर भारत के एजेंडे के अनुरूप कैंसर, हृदय रोग और न्यूरोलॉजी सहित एनसीडी से पीड़ित वैश्विक और स्थानीय दोनों रोगियों की जरूरतों को पूरा करना है।
सहयोग में बुनियादी और व्यावहारिक विज्ञान, सिस्टम इंजीनियरिंग, उत्पाद और सॉफ्टवेयर विकास, परामर्श, संयुक्त आईपी और प्रकाशन, अकादमिक अध्ययन, इंटर्नशिप, फेलोशिप और प्रशिक्षण के क्षेत्रों में सह-विकास पहल शामिल होगी। आईआईएससी और जीई स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और समाधानों के विकास से संबंधित अनुसंधान पर एक संयुक्त कार्य समिति बनाएंगे, जिसमें दोनों पक्षों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
यह साझेदारी चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में स्थानीय अनुसंधान और विकास और विनिर्माण को बढ़ावा देने पर भारत सरकार के फोकस के अनुरूप है, जिसके लिए प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल की आवश्यकता होती है। दोनों कंपनियों के संयुक्त प्रयासों से उत्पादों को आगे विकसित किया जायेगा। स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए विकास, नैदानिक अनुसंधान, विनिर्माण और शैक्षणिक गतिविधियों के स्थानीयकरण में सुधार किया जायेगा ।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here