अल्ट्राटेक डाला सीमेंट ,सी.एस.आर. द्वारा नवीन तकनीक हेतु कृषक प्रशिक्षण

0
119

अवधनामा संवाददाता

सोनभद्र/डाला। अल्ट्राटेक डाला सीमें संयंत्र के सी.एस.आर. कार्यक्रमों के अंतर्गत जिला उद्यानिकी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किसानों के हित के लिए दिनांक 18/01/24 को संयंत्र प्रमुख श्री संदीप हिवारेकर के दिशानिर्देशन एवं एफ एच एच आर श्री पंकज पोद्दार के मार्गदर्शन में कृषकों हेतु प्रशिक्षण उद्यानिकी अधिकारी श्री रंजीत एवं श्री विद्याापति के द्वारा ग्राम बिल्ली मारकुंडी में दिया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को संगठित कर उन्हें कृषि विविधिकरण के माध्यम से जोड़ना एवं विभिन्न सरकारी योजना के बारे में जानकारी देना था।

उद्यानिकी विस्तार अधिकारी ने फसल विविधिकरण बागवानी के साथ ड्रैगन फ्रुट की खेती आदि की उपयोगिता एवं फसलों की माँग के आधार पर उत्पादन करने की बात कही । कार्यक्रम के माध्यम से कृषकों को विभिन्न सरकारी स्कीमों (स्प्रींकलर सिस्टम, ड्रीप) आदि जैसी कई महत्वपूर्ण स्कीमों के बारे में जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्राम बिल्ली, ओबरा एवं आस पास के क्षेत्र के कुल 52 किसानोे ने भाग लेकर लाभ प्राप्त किया।

सी एस आर प्रमुख श्री रमेश पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को सरकारी स्कीमों के लाभ की जानकारी होने से वे इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसी संदर्भ में हमने उद्यानिकी विभाग के साथ मिलकर किसानों के लिए जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें किसानों को विभिन्न सरकारी स्कीमोें के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में अल्ट्राटेक प्रबंधन से सिक्युरिटी प्रमुख श्री सुरेश शर्मा, खनन विभाग से श्री गौतम, मनीषा, प्रभंजन मिश्रा, अविनाश कुमार, हार्दिक एवं दिनेश यादव प्रमुख रूप से उपस्थ्ति थे। जिन्होने अपने वक्तव्य में बताया कि अल्ट्राटेक आप सभी किसान भाईयों के हित के लिए सी एस आर के माध्यम से कार्य कर रही है ,एवं आगे भी हमारा प्रयास आपके विकास के लिए लगातार रहेगा।

कार्यक्रम में अल्ट्राटेक सी.एस.आर. से रोहित श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के संचालन के दौरान किसानों को संगठित होकर कृषि के विकास के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की बात कही।

बिल्ली ग्राम प्रधान प्रतिनिधि श्री अमरेश यादव एवं अन्य प्रतिनिधियों ने अल्ट्राटेक डाला के द्वारा किसानों के हित के लिए इस प्रकार के किये जा रहे प्रयास के लिए आभार व्यक्त किया।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here