गुजरात साइंस सिटी ने राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने के लिए गणित कार्निवल की मेजबानी की

0
177

नई दिल्ली।  गुजरात साइंस सिटी ने प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन और गणित के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान की याद में एक जीवंत गणित कार्निवल के साथ राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर को चिह्नित किया। पूरे भारत में 22 दिसंबर को मनाए गए वार्षिक उत्सव में 25 जिलों का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों ने भाग लिया।
मैथ्स कार्निवल में छात्रों द्वारा विविध पहेलियों और मॉडलों के निर्माण और प्रदर्शनी सहित कई गतिविधियाँ शामिल थीं। गणित प्रश्नोत्तरी और गणितज्ञ पात्रों के रूप में भूमिका निभाने जैसे आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिससे एक इंटरैक्टिव और शैक्षिक माहौल को बढ़ावा मिला। इसके अतिरिक्त, शिक्षकों ने नवीन गणित शिक्षण विधियों पर प्रस्तुतियाँ दीं। कार्निवल में हॉल ऑफ फेम में भारत के प्रसिद्ध गणितज्ञों की उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया गया।
इस कार्यक्रम में गुजरात साइंस सिटी के कार्यकारी निदेशक और अन्य अधिकारी उपस्थित थे, जिन्होंने छात्रों को उनके उत्साह और रचनात्मकता के लिए प्रोत्साहित किया और सराहना की।
माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप और गुजरात सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत संचालित, साइंस सिटी आम जनता को विज्ञान से जोड़ने के लिए समर्पित है। 107 हेक्टेयर से अधिक के विशाल क्षेत्र को कवर करते हुए, साइंस सिटी का लक्ष्य मनोरंजन और अनुभवात्मक ज्ञान के माध्यम से युवा दिमाग में वैज्ञानिक स्वभाव पैदा करना है।
पिछले वर्ष में, साइंस सिटी ने तीन नए आकर्षण पेश किए हैं: रोबोटिक्स गैलरी, एक्वाटिक गैलरी और नेचर पार्क, नए मानक स्थापित करते हुए और खुद को राज्य और देश में एक प्रमुख विज्ञान पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित किया है।
15,000 वर्ग मीटर में फैली एक्वाटिक गैलरी एक अत्याधुनिक अनुभव प्रदान करती है, जिसमें 28 मीटर लंबी सुरंग और एक बड़ा मछलीघर है। दुनिया भर के विभिन्न प्रकार के जलीय जीवों को प्रदर्शित करने वाले 72 प्रदर्शनी टैंकों के साथ, गैलरी सभी उम्र के आगंतुकों के लिए एक आकर्षक और शैक्षिक अनुभव प्रदान करती है।
रोबोटिक्स गैलरी विभिन्न प्रकार के रोबोटों के साथ मानव-मशीन संपर्क के भविष्य की पड़ताल करती है। प्रवेश द्वार पर एक विशाल ट्रांसफार्मर की मूर्ति से लेकर रिसेप्शन पर ह्यूमनॉइड रोबोट तक, गैलरी रोबोट के इतिहास और विभिन्न क्षेत्रों में उनके अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करती है।
25 एकड़ में फैला नया नेचर पार्क, साइंस सिटी 2.0 में एक ताज़ा आयाम जोड़ता है। जल निकायों, फव्वारों, खेल क्षेत्रों और विषयगत उद्यानों जैसी सुविधाओं के साथ, नेचर पार्क शिक्षा और विश्राम के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है।
16 जुलाई 2021 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा इसके उद्घाटन के बाद से, गुजरात साइंस सिटी 2.0 ने विज्ञान सीखने और अन्वेषण के लिए एक स्वच्छ, हरित और सुरक्षित स्थान के रूप में व्यापक प्रशंसा प्राप्त की है। विज्ञान दीर्घाओं में विविध प्रदर्शन सभी आयु समूहों के लिए हैं, जो पूरे भारत के आगंतुकों के बीच वैज्ञानिक अन्वेषण को लोकप्रिय बनाने में योगदान करते हैं।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here