राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनी गणितज्ञ रामानुजन की जयंती

0
181

अवधनामा संवाददाता

मसौली बाराबंकी। प्राथमिक विद्यालय बड़ागांव द्वितीय में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के तत्वाधान मे देश के गणितज्ञ रामानुजन की जयंती को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने गणित को सरल व रूचि पूर्ण बनाने के लिए प्रत्येक दिवस पांच सवाल करने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम प्रधान प्रतिनिधि नूर मोहम्मद ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया तथा बच्चो से मन लगाकर पढ़ने की अपील की। विद्यालय की प्रधानाधियापिका असफी किदवाई ने कहा कि श्रीनिवास रामानुज गरीबी तथा अंग्रेजों की बेड़ियों में बंधे होने के बावजूद भी उन्होंने भारत देश का नाम विश्व के पटल पर गौरवशाली इतिहास में दर्ज कराया। उन्हें गणित का जादूगर कहकर भी संबोधित किया जाता है।
प्रथम संस्था के अरुण पांडेय एव सुखपाल ने गणित विषय को सरल और रुचि पूर्ण बनाने के लिए सभी विद्यार्थियों को कम से कम पांच सवाल प्रतिदिन हल करने का संकल्प दिलाया। तथा बच्चों की प्रश्नोत्तरी परीक्षा मे प्रथम, द्वितीय एव तृतीय आये बच्चो को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि द्वारा सामान्य ज्ञान की पुस्तके देकर पुरस्कृत किया।
इस मौक़े पर संस्था के कृष्णचंद, खुशबू एवं समृद्धि फार्मर प्रदूषण फाउंडेशन से दिनेश्वर यादव शिक्षक मोहित कुमार, सीमा वर्मा, सुनीता वर्मा सहित अभिभावक मौजूद रहे।02

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here