ग्राम प्रधानों, स्वय सहायता समूह के प्रशिक्षण शिविर का समापन

0
159

अवधनामा संवाददाता

मसौली बाराबंकी। स्थानीय ब्लाक सभागार मे राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत चल रहे दो दिवसीय ग्राम प्रधानों एव स्वय सहायता समूह के प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया।
खण्ड विकास अधिकारी डा0 संस्कृता मिश्रा ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य पीआरआई को आरजीएसए को सार्थक, ठोस और परिणामोन्मुख तरीके से लागू करने में सक्षम बनाना है; आरजीएसए के कार्यान्वयन के लिए एक रूपरेखा/ढांचा तैयार किया गया है और राज्यों के साथ साझा किया गया है। सहायक विकास अधिकारी जानकी राम ने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से ग्राम पंचायत की कार्य प्रगति एव स्वय सहायता समूह का उद्देश्य लक्ष्यों को लेकर स्पष्ट हो गयी।
प्रशिक्षक आशा यादव एव सुनील सिंह ने प्रशिक्षण के दूसरे दिन बताया कि योजना का उद्देश्य पंचायतों और ग्राम सभाओं की क्षमता और प्रभावशीलता को बढ़ाना, पंचायतों में आम व्यक्ति की भागीदारी को बढ़ावा देना, पंचायतों को लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय लेने और जिम्मेदारी लेने में सक्षम बनाना है।
इस मौक़े पर एडीओ आई एस बी मदन गोपाल कनौजिया,अरुण कुमार व्यास, बीएमएस अरुण कुमार मौर्य, उमाकांत राव, अनिल कुमार वर्मा, आशा देवी, अंजलि, अनीता सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।03

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here