हैंडपंप से निकल रहा दूषित पानी, छात्रों के अभिभावकों ने किया हंगामा–

0
279

अवधनामा संवाददाता

भदैंया के अभियां कलां प्राथमिक विद्यालय पर प्रदर्शन करने पहुंचे अभिभावक।

सुल्तानपुर। भदैंया प्रदेश सरकार भले ही शिक्षा के नाम पर लाखों करोड़ों रूपए विद्यालय के नाम से खर्च कर रही हों इसके बावजूद आज भी विद्यालय के स्थिति में कोई सुधार नहीं हो पा रहा हैं। जहां जनपद सुल्तानपुर के भदैया विकास खण्ड क्षेत्र के अंतर्गत अभियां कलां प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला विद्यालय में लगा हैंडपंप से दूषित पानी करीब दो माह से निकल रहा है। लेकिन विद्यालय के जिम्मेदार प्रधानाचार्य हाथ पे हाथ धरे बैठी हैं। जबकि ब्लॉक में बैठे अधिकारियों को अवगत कराकर तुरंत हैंडपंप की मरम्मत कराने के लिए लिखित सिकायती पत्र देकर कानूनी कार्रवाई करने की मांग करना चाहिए था। कहीं प्रधानाचार्य की लापरवाही से आज बच्चे को दूषित पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मजबूरी में छात्र-छात्राएं और शिक्षक इसी पानी का उपयोग कर रहे हैं। विकास खण्ड भदैंया क्षेत्र कें अभियां कलां के प्राथमिक विद्यालय में कुल 85 छात्र-छात्राएं शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।इन छात्रों को विद्यालय परिसर मे लगा हैंडपंप का पानी करीब दो माह से गंदा पानी आ रहा हैं। छात्र समेत शिक्षक भी दूषित पानी का प्रयोग कर रहे हैं। पिछले कुछ दिन पहले दूषित पानी पीने से स्कूली बच्चे विमार हुए थे। अभिभावकों ने बच्चों का इलाज समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदैंया से कराया था।इसके बावजूद विद्यालय के प्रधानाचार्य ने हैंडपंप मरम्मत कराने के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत नहीं कराया, जबकि विद्यालय में बनने वाले भोजन में भी इसी हैंडपंप के पानी का प्रयोग किया जा रहा हैं। जहां आए दिन बच्चों को बीमार होना पड़ रहा है। इसकी शिकायत अभिभावकों ने प्रधानाचार्य को हैंडपंप मरम्मत कराकर बच्चे को साफ पानी उपलब्ध कराने की मांग की थी। इसके बावजूद प्रधानाचार्य ने मामले को संज्ञान में ना लेते हुए नजर अंदाज करके नल से निकलने वाला दूषित पानी का प्रयोग आज भी कर रही है। जहां आए दिन बच्चे बीमार होने के लिए मजबूर हो रहे हैं।
क्या कहते हैं ग्राम प्रधान–
वही पर ग्राम प्रधान ने कहा की मामले की जानकारी हैं। हैंडपंप की मरम्मत कराने के लिए वीडियो मैम से कहा गया हैं, आदेश आते ही मरम्मत करवा दिया जाएगा, तब तक मैं पाइप की तब तक मैं पाइप की व्यवस्था कर पानी विद्यालय में पहुंचने के लिए प्रयास कर रहा हूं।
मौखिक शिकायत किया गया है ग्राम प्रधान सें–
वही पर अभियां कलां के प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य ने कहा की मामले को मैं ग्राम प्रधान को अवगत करा दिया गया है, जल्द ही नल की मरम्मत करवा दिया जाएगा।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here