एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन 2+2 वार्ता के लिए इस माह आएंगे भारत

0
159

 

नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इस माह नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता करेंगे। इसके लिए दोनों नेता भारत की यात्रा करेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी दी है।

विदेश विभाग ने बताया कि एंटनी ब्लिंकन पांच देशों की यात्रा पर जाएंगे, जिसका समापन इसी माह 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए उनकी भारत यात्रा के साथ होगा। विदेश विभाग ने आपने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन इजरायल, जॉर्डन, जापान, दक्षिण कोरिया और अंत में भारत का दौरा करेंगे। भारत यात्रा के दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी होंगे।

विदेश विभाग ने अपने बयान में कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भारत-प्रशांत में द्विपक्षीय और वैश्विक चिंताओं एवं विकास दोनों पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेगा।

मालूम हो कि ब्लिंकन गुरुवार को तेल अवीव के लिए रवाना हो रहे हैं। यहा वह अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप आतंकवाद के खिलाफ इजराइल के बचाव के अधिकार के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराएंगे। ब्लिंकन इस दौरान इजराइल, वेस्ट बैंक और गाजा में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

विदेश विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, एंटनी ब्लिंकन अपनी पांच देशों की यात्रा के दौरान जापान की राजधानी टोक्यो भी जाएंगे। टोक्यो में वह इस साल की दूसरी G7 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे जहां इस समूह के विदेश मंत्री जी-7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में नेताओं द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं पर काम करेंगे। ब्लिंकन जी-7 की सफल अध्यक्षता के लिए जापान को धन्यवाद भी देंगे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here