स्वस्थ शरीर का निर्माण सही पोषण से संभव

0
129

अवधनामा संवाददाता 

बजरंग इंटर कालेज में आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम

बांदा। केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा बजरंग इंटर कालेज में एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों व स्थानीय लोगों को उचित पोषण के बारे में बताया गया। साथ ही राष्ट्रीय पोषण माह- सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत विषय पर व्याख्यान, परिचर्चा व छात्रों के मध्य विषयगत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में स्लोगन, पेंटिंग व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन विभाग द्वारा कर 25 बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। उपस्थित लोगों को जादू के मनोरंजक माध्यम से भी संदेश दिया गया कि सुपोषित व साक्षर भारत से ही एक सशक्त भारत का निर्माण होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि, जिला कार्यक्रम अधिकारी, केसरी नंदन त्रिपाठी ने कुपोषण के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में जन-भागिता पर बल दिया। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को सही पोषण के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। स्वस्थ्य शरीर का निर्माण सही पोषण के द्वारा ही संभव है।
साथ ही कहा कि पोषण (समग्र पोषण के लिए प्रधानमंत्री की व्यापक योजना) अभियान एक बहु-मंत्रालयी अभिसरण मिशन है। जिसका उद्देश्य कुपोषण मुक्त भारत की प्राप्ति सुनिश्चित करना है। सरकार ने देश में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए 8 मार्च 2018 को पोषण अभियान शुरू किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि पोषण माह का उद्देश्य देश के अमृत काल में सुपोषित भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों की क्षमता का उपयोग करते हुए बड़े पैमाने पर सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाना है। गौरतलब है कि पूरे सितंबर में छठा राष्ट्रीय पोषण माह देश भर में मनाया जा रहा है। इस वर्ष इसका उद्देश्य जीवन-चक्र दृष्टिकोण के माध्यम से कुपोषण से व्यापक रूप से निपटना है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला अस्पताल बांदा के पोषण पुनर्वास केंद्र के चिकित्साधिकारी डा. अरमान उल हक ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को स्वयं के प्रति जागरूक रहना चाहिए। जिससे हम सभी सरकारी योजनाओं का उचित लाभ ले सकें। पोषण 2.0 अभियान के अंतर्गत बच्चों के स्वास्थ्य और वयस्क उत्पादकता में वृद्धि हेतु पोषण एवं बचपन की देखभाल तथा मौलिक शिक्षा के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव त्रिपाठी ने कहा कि सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत से एक स्वस्थ व मजबूत देश का निर्माण संभव होगा। यह निर्माण सही पोषण, शिक्षा एवं सशक्तिकरण से पूर्ण होगा। इसकी प्राप्ति के लिए सब को जागरूक रहना होना। जादूगर आरसी योगा एंड पार्टी द्वारा जादू के मनोरंजक माध्यम से पोषण, शिक्षा व सशक्तिकरण के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में विभाग द्वारा आयोजित विषयागत पेंटिंग, स्लोगन व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के विजयी 25 प्रतिभागी थे सत्येंद्र कुमार, विष्णु ओमर, सूरज, नवजोत मिश्रा, आयुष, ऋषि पाण्डेय, रोहित कुमार, सत्यम गुप्ता, लखन, प्रदीप, सूरज, आशीष, आकाश, राजेंद्र पाल, विनय, सुशील कुमार, अरविंद कुमार, रामदीप, तिलकराज, अभिषेक, अंकित यादव, आलोक कुमार, अंकित कुशवाहा, महेश दीक्षित व अशोक रहे। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित लोग थे, विभाग के केंद्रीय संचार ब्यूरो झांसी से वीडी शर्मा, विद्यालय के प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश कुमार पाण्डेय, अन्य शिक्षकगण व विशिष्टगण मौजूद रहे।

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here